Lok Sabha Chunav: गर्मी के मौसम में लोकसभा चुनाव की गर्माहट बढ़ती जा रही है. मई के महीने में जैसे-जैसे मतदान आगे बढ़ रहा है, नेताओं की सियासी बयानबाजी भी बेहद गर्म होती जा रही है. यहां बात आंवला नगरी के नाम से मशहूर यूपी के प्रतापगढ़ जिले की जहां के मतदाताओं को लुभाने के लिए सभी नेता सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं. मानो सोशल मीडिया पोस्ट की बाढ़ सी आ गई है. ऐसे में 'ज़ी न्यूज़' ने चुनाव मैदान मे उतरे कई नेताओं के लीडर सोशल स्कोर (LSS) निकाले हैं. यहां बात उत्तर प्रदेश की प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार संगमलाल गुप्ता की. सोशल मीडिया 'एक्स' प्लेटफॉर्म पर उनके 25000 फॉलोवर्स हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संगमलाल गुप्ता


BJP ने संगमलाल गुप्ता को दूसरी बार प्रतापगढ़ से लोकसभा का टिकट दिया है. मुंबई में कारोबारी के रूप में मशहूर संगमलाल गुप्ता को पहली बार 2017 के विधानसभा चुनाव में मौका मिला था. 2017 के विधानसभा चुनाव में गुप्ता बीजेपी में थे. प्रतापगढ़ सदर विधानसभा सीट गठबंधन के तहत अपना दल (S) के खाते में चली गई थी. इस पर गुप्ता ने आनन-फानन अपना दल (S) का दामन थामा, चुनावी मैदान में उतरे और विधायकी का चुनाव जीत गए. 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान वह बीजेपी में शामिल हो गए थे. 2019 में संगम लाल एक लाख से ज्‍यादा वोट से जीतकर लोकसभा पहुंचे. 2024 में उनका मुकाबला सपा के एसपी पटेल से है.


(संगमलाल गुप्ता का सोशल मीडिया स्कोर नीचे देखिए). 


कौन हैं संगमलाल गुप्ता


संगमलाल गुप्ता की एक्स (ट्विटर) प्रोफाइल के मुताबिक उनका जन्म 1 अप्रैल 1971 को हुआ था. पिता का नाम स्वर्गीय के एम गुप्ता और माता का नाम श्रीमती धनराजीदेवी गुप्ता है. उनकी पत्नी का नाम श्रीमती संतरादेवी गुप्ता है. उनके दो बेटे और एक पुत्री है. संगम लाल मौजूदा समय में बीजेपी के पिछड़ा वर्ग राष्ट्रीय प्रकोष्ठ के महामंत्री भी हैं. प्रतापगढ़ शहर में उनका बहुत बड़ा स्‍कूल है. आठवीं पास संगमलाल गुप्ता का शहर से सटे कटरामेदनीगंज में संगम इंटरनेशनल नाम से स्कूल भी है. उन्होंने अपने घर के बगल में ही शीतला देवी माता का भव्य मंदिर बनवा रखा है.


व्यापारिक जगत से राजनीति में आए


संगमलाल गुप्ता राजनीति में आने से पहले कारोबारी रहे हैं. मुंबई और गुजरात में उनका बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन का काम है. उनकी पहचान बड़े बिल्डर के रूप में है. इसके अलावा मुंबई में ही संगम सुपर मार्केट है. उन्होंने अपना व्यवसाय अपने दम पर शुरू किया. उनका कहना है कि वो शून्य से शिखर पर पहुंचे हैं. इसलिए उन्हें जनता के दुख और तकलीफ की समझ है.


इस बार प्रतापगढ़ लोकसभा सीट पर छठवें चरण में 25 मई को मतदान होगा. 4 जून को लोकसभा चुनाव के परिणामों का ऐलान होगा. 2019 के पिछले लोकसभा चुनाव में संगमलाल गुप्ता 117752 वोटों के अंतर से जीते थे. संगमलाल गुप्ता को 48.34% वोट शेयर के साथ 436291 वोट मिले थे. वहीं दूसरे नंबर पर थे बीएसपी (BSP) के अशोक त्रिपाठी जिन्हें 318539 वोट (35.29%) मिले थे. वहीं कांग्रेस की राजकुमारी रत्ना सिंह को मात्र 77096 (8%) वोट मिले और वो तीसरे नंबर पर रही थीं. 


डिस्क्लेमर: लीडर्स सोशल स्कोर (LSS) मशीन लर्निंग पर आधारित है. फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से जुड़े 55 से ज्यादा पैरामीटर्स के आधार पर इसे निकाला गया है.