लोकसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो गई है. इससे पहले ZEE NEWS के लिए MATRIZE ने ओपिनियन पोल किया है. ये ओपिनयन पोल दोनों गठबंधन बनने के बाद और राज्यसभा चुनाव के ठीक बाद हुआ है. ये ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया गया. इस ओपिनियन पोल में लोकसभा की 543 सीटों पर एक लाख 67 हजार आठ सौ तैंतालिस लोगों की राय ली गई है, जिसमें 87 हज़ार पुरुष और 54 हजार महिलाएं शामिल हैं. साथ ही इस ओपिनियन पोल में 27 हजार फर्स्ट टाइम वोटर्स की राय भी शामिल की गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये सिर्फ ओपनियन पोल हैं...नतीजे नहीं


ओपिनियन पोल के नतीजों में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 2 प्रतिशत है. आपको बता दें कि ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं  सिर्फ ओपिनियन पोल है. इस ओपिनियन पोल को किसी भी प्रकार से चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश ना समझा जाए.


वैसे सियासी नक्शे के हिसाब से देश को हम 6 जोन में बांटते हैं. पूर्व-पश्चिम, उत्तर-दक्षिण. इसके अलावा 2 और जोन हैं. मध्य भारत यानी सेंट्रल इंडिया और पूर्वोत्तर भारत. लेकिन आज देश का सियासी मूड हम आपको 4 टाइम जोन में बांटकर बताने जा रहे हैं. इस ओपिनियन पोल से आप समझेंगे कि 24 की सरकार के बारे में देश क्या सोच रहा है? वोटर के मन में क्या चल रहा है? कौन से मुद्दे हैं जो उसके लिए ऊपर हैं? वोटर की च्वाइस किस दिशा में जा रही है? और ये आखिर में आप ये भी जानेंगे कि ये चुनावी जोश जब अंकों में बदलेगा तो किसे कितनी सीटें दे सकता है. आइए पहले आपको दक्षिण भारत का हाल बताते हैं, जिसमें कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और केरल.  


कर्नाटक का ओपिनियन पोल


ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में NDA को 23 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि कांग्रेस को 5 सीटें मिल सकती हैं. कर्नाटक की कुल 28 सीटों में सबसे ज्यादा 23 सीटें बीजेपी-जेडीएस गठबंधन को जाती दिख रही हैं. सर्वे के मुताबिक कर्नाटक में NDA को 55 फीसदी वोट मिल सकते हैं. कांग्रेस को 42 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. जबकि अन्य को 3 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.


क्यों विधानसभा चुनाव हारी बीजेपी?


विधानसभा चुनाव में बीजेपी क्यों हारी? इस सवाल का जवाब जानने के लिए सर्वे किया तो 24 प्रतिशत लोगों ने पिछली बीजेपी सरकार से नाराज़गी को इसकी प्रमुख वजह बताई. इसके अलावा 22 फीसदी लोग बीजेपी विधायकों से नाराज दिखे. 16 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी की हार के पीछे JDS के कमज़ोर प्रदर्शन को वजह बताया. वहीं 24 फीसदी लोगों ने बोम्मई को सीएम बनाने को इसका कारण बताया. 11 प्रतिशत लोगों ने बीजेपी में गुटबाज़ी और 3 प्रतिशत लोगों ने दूसरे कारणों को बीजेपी की हार से जोड़ा.


ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में 41 प्रतिशत लोगों ने कर्नाटक में बीजेपी-जेडीएस गठबंधन को बहुत ज़्यादा प्रभावी बताया. 36 प्रतिशत लोगों ने इस गठबंधन को कुछ हद तक प्रभावी बताया. जबकि 12 फीसदी लोगों का कहना है कि आगामी लोकसभा चुनाव में ये गठबंधन प्रभावी नहीं होगा. तो वहीं 11 फीसदी लोगों ने कहा कि वो इस बारे में बता नहीं सकते.


अब बात करते हैं आंध्र प्रदेश की


ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में  आंध्रप्रदेश की कुल 25 सीटों में सबसे 19 सीटें YSRCP को जाती दिख रही हैं. जबकि TDP को 6 सीटें मिल सकती हैं. अभी तक के सर्वे में कांग्रेस और बीजेपी का खाता नहीं खुल रहा है.


सर्वे के मुताबिक आंध्र प्रदेश में YSRCP को 48 फीसदी वोट मिल सकते हैं. TDP को 44 प्रतिशत वोट. कांग्रेस और बीजेपी को 2-2 प्रतिशत और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.


सर्वे में 31 फीसदी लोगों ने आंध्र प्रदेश में TDP-जनसेना गठबंधन को लोकसभा चुनावों में बहुत ज़्यादा प्रभावी बताया. 26 फीसदी लोगों ने इस गठबंधन को कुछ हद तक प्रभावी बताया. 28 प्रतिशत लोगों का मानना है कि इस गठबंधन से कोई फर्क नहीं पड़ेगा. जबकि 15 प्रतिशत लोगों ने कहा कि ये तय करना मुश्किल है कि TDP-जनसेना गठबंधन प्रभावी होगा या नहीं. 


तेलंगाना का भी हाल जान लीजिए


ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में  तेलंगाना की कुल 17 सीटों में बीजेपी को 05 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस को सबसे अधिक 9 सीटें मिल सकती हैं. जबकि BRS और AIMIM के खाते में कुल मिलाकर 3 सीटें आ सकती हैं. 


सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में  तेलंगाना में बीजेपी को 23 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. कांग्रेस को 40 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. जबकि अन्य को 37 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है. 


तेलंगाना राज्य से जुड़े सवाल 


विधानसभा चुनाव क्यों हारी TRS?


सत्ता विरोधी लहर   - 35%
परिवारवाद           - 24%
भ्रष्टाचार               - 18%
तुष्टिकरण              - 11%
विधायकों की नाराजगी  - 10%
अन्य कारण            - 2%


लेफ्ट के गढ़ केरल का हाल?


ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में केरल की कुल 20 सीटें इंडिया अलायंस को जाती दिख रही हैं. सर्वे की मानें तो यहां बीजेपी का खाता भी नहीं खुलेगा.  सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में केरल की 20 सीटों पर इंडिया अलायंस को सबसे ज़्यादा 76 प्रतिशत वोट मिल सकता है. वहीं NDA को 16 प्रतिशत, जबकि अन्य को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. 


तमिलनाडु में क्या होगा?


सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु की कुल 39 सीटों में NDA को एक सीट मिल सकती है. जबकि इंडिया अलायंस को 36 सीटें और अन्य को दो सीटें मिलने का अनुमान है. ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में इंडिया अलायंस को सबसे ज़्यादा 60 प्रतिशत वोट मिल सकता है. वहीं NDA को 20 प्रतिशत, जबकि अन्य को 20 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.