Stubble Burning in Haryana: बीजेपी ने अपने धाकड़ मंत्री नितिन गडकरी को हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार में उतारा है. कल उन्होंने हरियाणा में ताबड़तोड़ रैलियां कीं. कुरुक्षेत्र के थानेसर में भाजपा कैंडिडेट के लिए जनसभा में उन्होंने अपने बचपन की बात की. बोले, वैसे तो मैं पेशे से वकील था लेकिन प्रैक्टिस मैंने की नहीं. एमबीए फाइनेंस भी किया लेकिन मेरी इच्छा इंजीनियर बनने की थी. इमरजेंसी के खिलाफ जब पूरा साल मैंने अभियान में खपा दिया तो 11वीं में मुझे परसेंटेज कम मिला था. 50 प्रतिशत से कम नंबर होने के कारण मैं इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए नहीं जा सका. आगे उन्होंने कहा कि मैं आज जिस विभाग में काम कर रहा हूं उसके 7 वर्ल्ड रिकॉर्ड हुए हैं और मुझे 9 डॉक्टरेट मिले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज मैं ऊपर से देख रहा था...


गडकरी ने आगे कहा कि आज मैं जब ऊपर से देख रहा था तो काफी जगह पराली जल रही थी. मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि पराली को मत जलाइए. अब नई टेक्नोलॉजी आई है. हमारे देश में करीब 400 प्लांट प्रोसेस में हैं. पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में 60 प्लांट शुरू हो चुके हैं, जहां पराली से बायो-सीएनजी और बायो-एलएनजी तैयार किए जा रहे हैं. इससे स्कूटर, कार और ट्रक जैसे वाहन चलाए जा सकते हैं.


किसान अब ऊर्जादाता


मैंने अभी पुणे में दुनिया की पहली सीएनजी से चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च की है. उसमें 60 पर्सेंट पैसे की बचत होगी. आगे गडकरी ने बताया कि मुझे खुशी है कि मेरे आग्रह पर इंडियन ऑयल ने पानीपत में बहुत बड़ा प्लांट बनाया है और वो प्लांट ऐसा है कि पराली से बायो एथेनॉल 1 लाख लीटर रोज तैयार हो रहा है. इसके अलावा 88,000 टन हवाई ईंधन हर साल तैयार हो रहा है. पहले हमारे किसान को हम अन्नदाता कहते थे, अब हमारी सरकार ने किसानों को ऊर्जादाता बनाया है.


भाजपा-कांग्रेस के बीच मुकाबला नहीं


केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को कहा कि पांच अक्टूबर को हरियाणा में होने वाला विधानसभा चुनाव केवल भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच मुकाबला नहीं है, बल्कि यह हरियाणा के लोगों के समग्र कल्याण के लिए है और इसके लिए उनकी पार्टी प्रतिबद्ध है. भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के तहत पिछले 10 वर्षों के दौरान देश और हरियाणा में किए गए विकास कार्यों की चर्चा करते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि यह इसलिए संभव हुआ क्योंकि सही सरकार आई, सही नीति बनी.


थानेसर (कुरुक्षेत्र) विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार सुभाष सुधा के पक्ष में उन्होंने चुनावी रैली को संबोधित किया. हरियाणा और पंजाब को अनाज का भंडार बताते हुए उन्होंने कहा कि मेहनती किसान यहां एक एकड़ में जितना अनाज पैदा करते हैं, उतना देश के किसी अन्य कोने में संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि ऐसे में केंद्र सरकार किसानों की समृद्धि के लिए बड़ी योजना पर काम कर रही है. इससे किसान अब अन्नदाता ही नहीं बल्कि ऊर्जादाता भी बनेगा.


उन्होंने कहा कि हरियाणा को हर जगह हाईवे और एक्सप्रेसवे से जोड़ा जा रहा है. अब यहां से चंद घंटों में दिल्ली और मुंबई जाना आसान हो गया है. कुरुक्षेत्र से अपने जुड़ाव को याद करते हुए गडकरी ने कहा कि कई साल पहले पार्टी ने उन्हें हरियाणा की जिम्मेदारी दी थी और वह कई महीनों तक कुरुक्षेत्र, यमुनानगर में रहे थे.