Bollywood Villains: यह अनोखी बात है कि पर्दे पर एक्टर पति ने जहां भगवान के या पौराणिक कथा वाले किरदार निभाए, वहीं पत्नी उसी फिल्म में खलनायिका बनकर आई. जी हां, यहां बात हो रही है 1960-70 के दशक की फिल्मों में एक्टिव रहीं अभिनेत्री बेला बोस और उनके पति आशीष कुमार की. दोनों की जोड़ी ऐसी ही थी. दोनों अधिकतर एक साथ कई फिल्मों में दिखाई दिए, लेकिन एकदम विपरीत कैरेक्टर के रूप में. बेला बोस की सूरत ही ऐसी थी कि उन्हें फिल्मों में ज्यादातर विलेन का किरदार ही दिया जाता था. वह उस दौर के सिनेमा में लेडी विलेन के नाम से ही मशहूर हो गई थीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धार्मिक छवि पति की
वहीं बेला के पति आशीष कुमार बांग्ला फिल्मों के हीरो थे. उन्होंने 1963 में आई फिल्म फूल बने अंगारे से अपने करियर की शुरुआत की. कुछ फिल्मों में उन्होंने सामान्य रोल किए. लेकिन जब उन्होंने धार्मिक फिल्में करना शुरू की, तो उसके बाद उनकी छवि धार्मिक किरदार वाली बन गई. उन्हें सबसे ज्यादा पहचान मिली 1975 में आई जय संतोषी मां से. आशीष कुमार का पूरा नाम आशीष सेनगुप्ता था. वह सिर्फ एक्टर ही नहीं बल्कि राइटर तथा डायरेक्टर भी थे. उन्होंने कई हिन्दी तथा बांग्ला फिल्में डायरेक्ट की. लेकिन यदि 60-70 के दशक की धार्मिक फिल्में उठाकर देखी जाएं, तो उनमें सबसे ज्यादा जाना पहचाना चेहरा आशीष कुमार का ही होगा.


भगवान शिव और विष्णु
आशीष कुमार ने कई फिल्मों में भगवान शिव तथा विष्णु के किरदार निभाए. जब से दूरदर्शन पर रामायण सीरियल प्रसारित हुआ, तब से अरुण गोविल को जिस तरह भगवान राम के रूप में देखा जाता है, वही इमेज किसी समय आशीष कुमार की थी. वह फिल्मों में निभाए गए अपने धार्मिक किरदारों के कारण लोगों द्वारा पूजे जाते थे. जहां एक तरफ आशीष कुमार, भगवान के रोल में पर्दे पर दिखाई देते थे वहीं उनकी पत्नी हमेशा उन्हीं फिल्मों में खलनायिका बनी दिखाई देती थीं. पर पर्दे पर निभाए गए किरदार हमेशा व्यक्तिगत जीवन से अलग होते हैं.


आ गए करीब
फिल्मों में अधिकतर नेगेटिव कैरेक्टर निभाने वाली बेला बोस व्यक्तिगत जीवन में काफी शालीन, सुसंस्कृत तथा मृदुभाषी थी. साथ ही वह स्पष्टवक्ता भी थीं. यही कारण है कि आशीष कुमार तथा बेला बोस कब साथ-साथ काम करते हुए एक-दूसरे के करीब आ गए, उन्हें पता ही नहीं चला. 1967 में दोनों ने लव मैरिज की. उनके दो बच्चे हैं. लेकिन यह पति-पत्नी अब इस दुनिया में नहीं है. आशीष कुमार 23 नवंबर, 2013 में चल बसे. वहीं बेला बोस का हाल ही में 20 फरवरी, 2023 को निधन हो गया.