Dev Anand and Suraiya Love Story: गुजरे जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेसेस में शुमार सुरैया (Suraiya) ने अनमोल घड़ी, मिर्जा गालिब, फूल और खूबसूरत जैसी फिल्मों में काम किया था. वो हिंदी सिनेमा में अहम् स्थान रखती हैं. उनकी खूबसूरती और एक्टिंग के चर्चे आज भी होते हैं. वो न सिर्फ अच्छी एक्ट्रेस बल्कि एक बेहतरीन सिंगर भी थीं जिन्होंने कई बेहतरीन गानों को अपनी आवाज दी थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


देव आनंद को दिल दे बैठी थीं सुरैया


सुरैया प्रोफेशनल लाइफ में तो बहुत सक्सेसफुल थीं लेकिन पर्सनल लाइफ में उन्होंने बहुत उतार-चढ़ाव झेले. अपने फिल्मी सफर में सुरैया का नाम केवल एक एक्टर के साथ जुड़ा और वो हैं देव आनंद (Dev Anand). देव आनंद से सुरैया के इश्क के चर्चे खूब हुए लेकिन इनका प्यार किसी मुकाम तक नहीं पहुंच सका और अधूरा ही रह गया. इन दोनों की पहली मुलाकात फिल्म विद्या के सेट पर 1948 में हुई थी. दोनों साथ में काफी वक्त बिताते थे जिसकी भनक सुरैया के घरवालों को लग गई.उन्होंने सुरैया पर नजर रखने के लिए बॉडीगार्ड तक रखवा दिए. खासकर सुरैया की नानी को ये बात बिलकुल मंजूर नहीं थी कि सुरैया देव आनंद के साथ नजदीकी बढ़ाएं क्योंकि वो दूसरे धर्म के थे. देव आनंद ने उन्हें समझाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो नहीं मानी.



सुरैया ने तोड़ लिया रिश्ता


आख़िरकार सुरैया अपने परिवार वालों की मर्जी के खिलाफ नहीं जा सकीं और उन्होंने देव आनंद से रिश्ता तोड़ लिया. हालांकि, देव आनंद से रिश्ता टूटने का गम झेलना सुरैया के लिए बेहद मुश्किल था . उन्होंने एक कसम ली और ताउम्र किसी और से शादी नहीं की. वहीं देव आनंद ने एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक से शादी कर अपना घर बसा लिया था.  सुरैया ने एक इंटरव्यू में खुद को बुजदिल करार दिया था और उन्होंने इस बात को कबूला था कि उनके अंदर अपने प्यार के लिए परिवार के खिलाफ जाने की हिम्मत नहीं थी जिसका उन्हें ताउम्र अफ़सोस रहेगा.