Jackie Shroff Birthday: हीरो से अपना करियर शुरू करने वाले जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) एक ट्रेवल एजेंसी के मामूली कर्मचारी थे, लेकिन एक दिन बस स्टॉप पर खड़े जैकी कि किस्मत बदल गई. उनपर एड एजेंसी के आदमी की नजर पड़ी और पहले जैकी मॉडल बने फिर एक्टर. फिल्म हीरो से जैकी रातों-रात स्टार बन गए और फिर कभी उन्होंने मुड़कर पीछे नहीं देखा. लेकिन यहां तक का जैकी का सफर आसान नहीं था. आज इनके 66 वें जन्मदिन के खास मौके पर एक नजर इनके संघर्षों पर...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेहद मुश्किलों में बीता बचपन


जैकी श्रॉफ के पिता एक ज्योतिष थे, जिनकी कमाई से घर खर्च चलना मुमकिन नहीं था. जब जैकी 10 साल के हुए तो उनके 7 साल बड़े भाई की मिल में नौकरी लगी. लेकिन अफसोस एक दिन उनका बड़ा भाई उनकी आंखों के सामने ही समुद्र में डूब गया. 10वीं में पहुंचे तो स्कूल की फीस भरने के लिए पैसे तक नहीं थे, ऐसे में मां ने अपनी साड़ियां और घर के बर्तन बेच दिए. आखिरकार 11वीं के बाद जैकी ने पढ़ाई छोड़ दी और काम करने लगे. जब फिल्में लगती थीं तो जैकी अपने दोस्तों के साथ सड़क किनारे पोस्टर चिपकाते थे और थिएटर के बाहर मूंगफली बेचते थे, जिससे चंद रुपए आ सकें. आखिरकार जैकी की नौकरी एक ट्रेवल एजेंसी में लग गई.


मॉडलिंग ने बदली किस्मत


यहीं एक दिन बस स्टॉप में खड़े हुए जैकी की मुलाकात एड एजेंसी के आदमी से हुई जिसने उन्हें नेशनल एडवरटाइजमेंट एजेंसी बुलाया. एजेंसी पहुंचते ही जैकी का नाप लिया गया और चंद दिनों में ही वो मॉडल बन गए. 70 के दशक की बात थी जब जैकी को सिर्फ तस्वीरें क्लिक करवाने के पूरे 7 हजार रुपए मिले. उन्हें ये काम इतना अच्छा लगा कि उन्होंने नौकरी छोड़ दी और मॉडलिंग शुरू कर दी. मॉडलिंग में जैकी की खूब तरक्की हुई और यहीं से उन्हें फिल्मों में आने का अवसर मिला. स्वामी दादा में मामूली रोल प्ले करने के बाद जैकी को बतौर लीड पहली फिल्म हीरो मिली, जिससे जैकी बॉलीवुड के हीरो बने.अब वह तकरीबन 212 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.