Naveen Jindal Asset Worth: 'किसानों का बोझ' ढोने वाले BJP प्रत्याशी 1000 करोड़ की संपत्ति के मालिक, जिंदल के पास नहीं है एक भी कार
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2232199

Naveen Jindal Asset Worth: 'किसानों का बोझ' ढोने वाले BJP प्रत्याशी 1000 करोड़ की संपत्ति के मालिक, जिंदल के पास नहीं है एक भी कार

लोकसभा चुनाव जीतने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशी जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं. कोई खुद को गरीबों का हमदर्द साबित करने के लिए दुकान पर जाकर चाट खा रहा है तो कोई खेत में फसल काटकर किसानों का हाथ बंटा रहा है.

Naveen Jindal Asset Worth: 'किसानों का बोझ' ढोने वाले BJP प्रत्याशी 1000 करोड़ की संपत्ति के मालिक, जिंदल के पास नहीं है एक भी कार

Naveen Jindal Total Property : लोकसभा चुनाव जीतने के लिए सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशी जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं. कोई खुद को गरीबों का हमदर्द साबित करने के लिए दुकान पर जाकर चाट खा रहा है तो कोई खेत में फसल काटकर किसानों का हाथ बंटा रहा है. करीब दो हफ्ते पहले कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी  नवीन जिंदल चुनाव प्रचार करते हुए रादौर अनाजमंडी पहुंच गए. इस दौरान उन्होंने अनाज की बोरी को कंधे पर रखकर ट्रक में चढ़ाया, लेकिन क्या आपको पता है कि 'गरीबों के मसीहा' नवीन जिंदल के पास कितनी दौलत है.  

कुरुक्षेत्र में गुरुवार को 54 वर्षीय भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल ने सीएम नायब सिंह सैनी की मौजूदगी में रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. इस दौरान उन्होंने हलफनामे में अपनी और पत्नी शल्लू की संपत्ति घोषित की. उनके पास करीब 1,000 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दोनों के पास ही कोई वाहन नहीं है.

40 करोड़ रुपये के जेवर 
2004 और 2009 में कांग्रेस की टिकट पर नवीन जिंदल कुरुक्षेत्र से लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे थे. वह जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के चैयरमैन हैं. उनके द्वारा पेश हलफनामे के मुताबिक उनके और उनकी पत्नी शल्लू के पास 40 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के सोने के और अन्य आभूषण हैं.

ये भी पढ़ें : 12 साल पहले BJP के इस एक कदम से नवीन जिंदल आ गए थे अर्श से फर्श पर, अब कमल थामकर पकड़ा साथ

 

खुद के नाम 886 करोड़ रुपये की चल संपत्ति 
नवीन जिंदल के पास करीब 886 करोड़ रुपये की और पत्नी के नाम करीब 114 करोड़ रुपये की चल संपत्ति हैं. मार्च के महीने में ही वह कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए थे. जिंदल के पास उत्तर प्रदेश के दादरी में 1.628 हेक्टेयर कृषि भूमि और दादरी में ही 5,058 वर्ग फुट गैर कृषि भूमि भी है. उन्होंने एफिडेबिट में कुल 6.94 करोड़ रुपये की देनदारी घोषित की है. उन्होंने वित्तीय वर्ष 2022-23 में अपनी कुल आय 74.83 करोड़ रुपये बताई. जिंदल ने यह भी जानकारी शेयर की कि किसी भी क्रिमिनल केस में उन्हें दोषी नहीं ठहराया गया है. 2014 में दाखिल एफिडेबिट में उन्होंने अपने खिलाफ दो केस दर्ज होने की जानकारी दी थी.

ये भी पढ़ें : दिल्ली और हरियाणा में किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें, सर्वे के नतीजों ने चौंकाया

बता दें कि कांग्रेस में रहते हुए नवीन जिंदल पर बीजेपी नेताओं ने कोयला घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया था. इसके बाद 2014 में वह कुरुक्षेत्र से चुनाव हार गए थे. आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए जिंदल ने कहा था कि 10 साल से अधिक समय हो गया है. कोई किसी पर भी आरोप लगा सकता है, लेकिन लोगों को मुझ पर और मुझे न्यायपालिका पर भरोसा है. एक दिन यह स्पष्ट हो जाएगा कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है. 

20 साल में बढ़ी 988 करोड़ की प्रॉपर्टी 
2004 में 34 वर्षीय नवीन जिंदल ने कुरुक्षेत्र से पहला चुनाव लड़ते वक्त बताया था कि उनके पास करीब 12 करोड़ की संपत्ति है. वहीं 2009 में दाखिल एफिडेबिट में उन्होंने अपने पास 131 करोड़ की संपत्ति होने की जानकारी दी थी. वहीं 2014 के लोकसभा चुनाव के वक्त 44 साल के नवीन जिंदल के पास करीब 308 करोड़ की संपत्ति हो गई थी, जो बढ़ते-बढ़ते अब 1000 करोड़ तक जा पहुंची थी. 

सुशील गुप्ता से होगा मुकाबला, 25 को डाले जाएंगे वोट 
कुरुक्षेत्र में 25 मई को उनका मुकाबला इनेलो उम्मीदवार अभय सिंह चौटाला और आम आदमी पार्टी के सुशील गुप्ता से होगा. हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई है, जो 6 मई तक चलेगी. उनकी जांच 7 मई को की जाएगी। उम्मीदवार 9 मई तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. अब देखने वाली बात ये होगी कि कुरुक्षेत्र की जनता 1000 करोड़ की संपत्ति रखने वाले नवीन जिंदल पर कितना भरोसा जता पाती है और क्या वोटर्स चुनाव बाद नवीन जिंदल को अपना बोझ उठाने का असल मौका देगे या फिर अपने लिए कोई नया रहनुमा चुन लेंगे. 

Trending news