Madhuri Dixit Song Controversy: संजय दत्त (Sanjay Dutt) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) स्टारर फिल्म खलनायक (Khalnayak) तो आपको याद ही होगी. 1993 में आई ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. इस फिल्म में माधुरी और नीना गुप्ता पर एक डांस नंबर चोली के पीछे फिल्माया गया था जिसपर काफी बवाल हुआ था. दरअसल, लोगों को इस गाने की लिरिक्स पर आपत्ति थी जिसकी वजह से एक नहीं तकरीबन 32 संगठनों ने इसपर बैन लगाने की मांग की थी. दूरदर्शन ने भी इस गाने को दिखाने से इनकार कर दिया था. ऑल इंडिया रेडियो ने भी इसपर बैन लगा दिया था. गाने के विरोध में दिल्ली के एक वकील आर पी चुग ने कोर्ट में एक याचिका दायर की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि ये गाना आपत्तिजनक है और इसके बोल भी अश्लील हैं. इस गाने को तुरंत फिल्म से हटाना चाहिए और मार्केट से भी इसके कैसेट हटवाने चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


उन्होंने कोर्ट से गुजारिश की थी कि इस गाने को बैन करें लेकिन कोर्ट ने मामले को ख़ारिज करते हुए कह दिया कि गाने या उसके लिरिक्स में ऐसा कुछ नहीं जो आपत्तिजनक लगे. इसके बाद गाने के लिरिसिस्ट आनंद बक्शी ने भी गाने पर उठे विवाद पर सफाई देते हुए कहा था कि चोली के पीछे एक राजस्थानी लोकगीत है और इसमें अश्लीलता जैसा कुछ नहीं है. ये गाना राजस्थान में होने वाली शादियों में भी बजाया जाता है जिसका आशय ये है कि आपके दिल में क्या है, जैसा समझा जा रहा है, ऐसा कुछ नहीं है.



माधुरी ने भी 2014 में एक इंटरव्यू पर इस गाने में हुए विवाद पर कहा था, जब ये गाना रिलीज हुआ तो लोगों ने कई बातें कही लेकिन फिल्म में जब इसे देखा तो विरोध नहीं कर पाए. इसके बाद बाद में जो पहले विरोध कर रहे थे, वो इसकी तारीफ करने लगे. बता दें कि 1993 में आई ये फिल्म साल की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी. चोली के पीछे गाने की कोरियोग्राफी सरोज खान ने की थी और अल्का याग्निक और इला अरुण ने इसे गाया था.