Naseeruddin Shah: नसीरूद्दीन शान बॉलीवुड के उन चुनिंदा एक्टरों में हैं, जो साफगोई से बात करते हैं. जो उनके दिल में बात होती है, वह बिना हिचके कह देते है. यही वजह है कि अक्सर उनकी बातों पर विवाद भी खड़े हो जाते हैं. हालांकि उनकी पत्नी रत्ना पाठक शाह कह चुकी हैं कि वह अपने पति के कई बार समझा चुकी हैं कि विवाद पैदा करने वाले बातें न करें, परंतु नसीर अपने को रोक नहीं पाते. एक बार फिर नसीर ने पूरे बॉलीवुड की क्लास लगा दी है. इस बार बात चल रही थी बॉलीवुड की नई पीढ़ी के एक्टरों की, जो ढंग से हिंदी तक नहीं बोल पाते. यह बात जश्न-ए-रेख्ता कार्यक्रम में हुई, जहां रत्ना और नसीर दोनों मौजूद थे. रत्ना पाठक शाह ने बॉलीवुड के नई पीढ़ी के एक्टरों को ढंग की हिंदी न आने पर अपनी बात रखी थी. उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के एक्टर शब्दों को सही ढंग से तक नहीं बोल पाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ा दूसरी भाषाओं का दबदबा
नसीरूद्दीन शाह ने अपनी पत्नी बात का समर्थन करते हुए कहा कि आज अन्य भाषाओं की फिल्मों का दबदबा बनते जा रहा है और बॉलीवुड का बुलबुला जल्दी ही फूट जाएगा. उन्होंने कहा कि हिंदी की फिल्म इंडस्ट्री तेजी से पतन की ओर जा रही है. नसीर ने साफ शब्दों में कहा, ‘सत्यानाश हो गया है, लेकिन हिंदी फिल्मों में कुछ भी कहां बेहतरी हुई है.’ उन्होंने कहा कि आज हमें अपनी फिल्मों में उर्दू सुनने को नहीं मिलती. पुराने दिनों में जब सेंसर सेर्टिफिकेट आया करते थे, तो उनमें उर्दू का जिक्र होता था. इसकी वजह यह थी कि फिल्मी गानों में उर्दू के शब्द होते थे, फिल्मों में शायरी होती थी. यहां तक कि फिल्मों लेखक फारसी थियेटर से आया करते थे.


बेहूदा अल्फाज होते हैं आज
नसीर ने कहा कि आज इतना बड़ा बदलाव आ चुका है कि उर्दू के लफ्ज ही इस्तेमाल नहीं किए जाते. अब तो बेहूदा अल्फाज होते हैं. यहां तक कि आजकल फिल्मों के टाइटल पर तक मेहनत नहीं करते और वे अक्सर पुरानी फिल्मों के गानों से उठा लिए जाते हैं. उल्लेखनीय है कि नसीर फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म से लेकर फीस में गैर-बराबरी जैसे मुद्दों पर खुलकर बोलते रहे हैं.


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं