Regional Cinema: बॉलीवुड के लिए 2022 दोहरी चुनौती वाला साल रहा. एक तो उसकी फिल्मों को दर्शक रिजेक्ट कर रहे थे, दूसरे साउथ की फिल्में हिंदी में डब होकर करोड़ों की कमाई कर रही थी. पूरा माहौल बॉलीवुड वर्सेज साउथ सिनेमा बन गया था. बॉलीवुड के दिग्गजों से बार-बार साउथ की फिल्मों के खतरे पर सवाल पूछे जा रहे थे और ज्यादातर का कहना था कि ऐसा कोई खतरा नहीं है. परंतु बाद में स्थिति जब विकट हो गई तो बॉलीवुड के यही दिग्गज पैन-इंडिया फिल्मों की बात करने लगे. कई ने तो खुलकर कहा कि अब वे साउथ में काम करना चाहते हैं. एक नजर साउथ की उन फिल्मों पर जिन्होंने 2022 में बॉलीवुड को तगड़ी चुनौती दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुष्पा-द राइजः अल्लू अर्जुन की यह फिल्म दिसंबर 2021 में रिलीज हुई थी, मगर 2022 में लगभग दो-ढाई महीनों तक जमकर सिनेमाघरों में चली. दर्शकों को तेलुगु भाषी पुष्पा का स्वैग और अंदाज दोनों पसंद आए. प्रोफशनल ढंग से हिंदी में डब हुई फिल्म के डायलॉग हिंदी में भी खूब चले.


आरआरआरः बाहुबली वाले निर्देशक एसएस राजामौली की इस फिल्म का लंबे समय से इंतजार था. फिल्म पैन-इंडिया क्या ग्लोबल रूप से सफल रही. 1920 के दशक वाली इस कहानी में जूनियर एनटीआर और रामचरण छाए रहे. बॉलीवुड के अजय देवगन कैरेक्टर रोल में थे. आलिया भट्ट छोटे से रोल में हीरोइन थीं. 1200 करोड़ का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली आरआरआर विदेश में भी खूब पसंद की गई. अब यह ऑस्कर के लिए दावेदारी पेश कर रही है.


केजीएफ 2: इस कन्नड़ फिल्म ने हिंदी के दर्शकों को जमकर दीवाना बनाया. निर्देशक प्रशांत नील की फिल्म ने लोगों को एंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन का दौर याद दिलाया. फिल्म में मां-बेटे के इमोशनल और जबर्दस्त एक्शन देख कर हिंदी के दर्शक पूछने लगे कि बॉलीवुड का ऐसा सिनेमा कहां गुम हो गया.


कार्तिकेय 2: यह तेलुगु फिल्म आश्चर्यजनक रूप से तमाम भाषाओं में जबर्दस्त हिट रही. बॉलीवुड को एहसास हो गया कि हिंदी दर्शक सचमुच कंटेट चाहते हैं. हिंदी वालों के लिए अजनबी हीरो निखिल सिद्धार्थ रातोंरात स्टार बन गए. कहानी में भगवान कृष्ण और द्वारका जिस तरह से आए, उसने हिंदी दर्शकों की कहानी की भूख को तृप्त किया.


कांताराः इस फिल्म ने कन्नड़ सिनेमा की तस्वीर बदल दी. इस साल की सबसे बड़ी सरप्राइज हिट ने पूरे देश को अपनी गिरफ्त में ले दिया. कार्तिकेय 2 के बाद फिर से मिथक का जादू चला और हर तरफ रिषभ शेट्टी की कांतारा का बोलबाला दिखा. बॉलीवुड सिर्फ हैरान होकर देखता रहा कि क्या सफलता ऐसी भी होती है.


विक्रम और कोबराः साउथ की ये दो फिल्में हिंदी में भले बहुत ज्यादा नहीं चलीं, लेकिन इन्होंने अपनी उपस्थिति जरूर दर्ज कराई. कमल हासन की विक्रम और चियान विक्रम की कोबरा की खबर दर्शकों को थी. 68 की उम्र में कमल हासन जबर्दस्त एक्शन करते नजर आए और चियान विक्रम के अंदाज को सबने पसंद किया.


फिल्में और भीः हिंदी में धमाका करने वाली इन फिल्मों के साथ मणि रत्नम की पोन्नियिन सेल्वन पार्ट 1 (तमिल), मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की बायोपिक अदिवी शेष स्टारर मेजर (हिंदी-तेलुगु), दुलकर सलमान-मृणाल ठाकुर स्टारर सीता रामम (तेलुगु), रक्षित शेट्टी की 777 चार्ली (कन्नड़) की भी हिंदी दर्शकों में चर्चा हुई. लोगों इन फिल्मों को अगर थियेटर में नहीं देख सके तो ओटीटी पर इन्हें देखा. इस बीच यह भी हुआ कि साउथ के बड़े स्टार कहलाने वाले विजय देवरकोंडा की बॉलीवुड में जमने की ख्वाहिश अधूरी रही. उनकी तेलुगु-हिंदी में बनी लाइगर बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप हुई.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं