Zaheeda Hussain Films: बॉलीवुड की लीजेंड एक्ट्रेस नरगिस (Nargis) की भतिजी और संजय दत्त (Sanjay Dutt) की कजिन बहन जहीदा हुसैन ने 70 के दशक में फिल्म गैम्बलर के चूड़ी नहीं मेरा दिल है गाने से पहचान बनाई. आज भी इस गाने का जिक्र किया जाता है तो जहीदा की खूबसूरती और अदाकारी लोगों की आंखों के सामने आ जाती है. जहीदा हुसैन ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन फिर वह अचानक ही इंडस्ट्री से गायब हो गईं. आलम यह है कि आज जहीदा का शोबीज से कोई ताल्लुक नहीं है. फिल्मी घराने से वास्ता रखने वालीं जहीदा आज कहां हैं और क्यों उनका फिल्मी करियर डूबा, यहां जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देव आनंद की दीवानगी ने डुबोया एक्ट्रेस का करियर! 


जहीदा हुसैन की पहली फिल्म गैम्बलर थी, इस फिल्म में एक्ट्रेस ने सुपरस्टार देव आनंद और शत्रुघ्न सिन्हा के साथ काम किया था. फिल्म में जहीदा ने देव आनंद के साथ रोमांस किया था, यह जोड़ी खूब पसंद की गई, एक समय पर लोगों ने देव आनंद और जहीदा का नाम भी एक साथ जोड़ा. एंटरटेनमेंट खबरों की मानें तो जहीदा देव आनंद को पसंद करने लगी थीं, वह इतनी दीवानी हो गईं कि किसी दूसरे एक्टर के साथ किसी अन्य फिल्म में काम ही नहीं करना चाहती थीं. कहा जाता है कि इसी कारण से जहीदा ने कई फिल्मों के ऑफर ठुकराए.


आईएमबीडी की एक रिपोर्ट की मानें तो देव आनंद के साथ ऑनस्क्रीन रोमांस करने के अलावा वह एक्टर के साथ और कोई रोल नहीं करना चाहती थीं. खबरों की मानें तो हरे रामा हरे कृष्णा फिल्म के लिए जहीदा को देव आनंद की बहन बनने का रोल दिया गया था लेकिन एक्ट्रेस को यह बिल्कुल मंजूर नहीं था. जहीदा ने देव आनंद की बहन बनने का रोल ठुकरा दिया और बाद में यह जीनत अमान की झोली में गिरा.


इन फिल्मों से कमाया नाम !


जहीदा हुसैन ने अनोखी रात (1968) और प्रेम पुजारी (1970) जैसी फिल्मों से नाम कमाया था. एक्ट्रेस को पॉपुलैरिटी तो खूब मिली लेकिन उनका फिल्मी करियर ज्यादा लंबा नहीं चल सका. जहीदा ने फिर केसरी नंदन सहाय नाम के एक बिजनेसमैन से शादी कर ली और फिर उन्होंने शोबीज को पूरी तरह से अलविदा कह दिया. 


जरूर पढ़ें


इस बार बदन पर प्लास्टिक के फूल चिपकाकर आ गईं उर्फी जावेद, Zeenat Aman के साथ कुछ ऐसे दिखाया 'फैशन का जलवा'
Karan Kundrra की एक्स-गर्लफ्रेंड बनीं बॉर्बी डॉल! पिंक कलर की छोटी-सी ड्रेस पहन यूं कराया हुस्न का दीदार...