Kader Khan Amitabh Bachchan Movies: कादर खान (Kader Khan) फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित एक्टर्स में से एक थे. कादर खान ने लंबे समय तक फिल्म इंडस्ट्री में कॉमेडी रोल्स निभाए थे. बताते हैं कि काबुल, अफगानिस्तान में जन्मे कादर खान का परिवार, जब वे छोटे थे तभी मुंबई आ गया था. यहां कादर खान का बचपन बड़ी ही गरीबी में बीता था. ऐसा कहते हैं कि कादर खान को कई बार तो भर पेट खाना भी नहीं मिल पाता था. बहरहाल, लाख संघर्षों के बावजूद कादर खान को उनकी मां ने पढ़ा लिखा कर काबिल बनाया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बचपन से ही था एक्टिंग का शौक 


खबरों की मानें तो कादर खान को पढ़ाई के साथ एक्टिंग का भी शौक था. यही वजह थी कि कादर खान पढ़ाई के साथ-साथ थियेटर से भी जुड़े रहे और प्ले करते रहे थे. ऐसे ही एक प्ले के दौरान एक्टर दिलीप कुमार ने कादर खान को देखा और उन्हें फिल्मों में ले आए थे. कादर खान का फिल्मों में बहुत बड़ा योगदान था. कादर खान ने ना सिर्फ कई फिल्मों में एक्टिंग की थी बल्कि कई फिल्में लिखी भी थीं. 



अमिताभ बच्चन को सर ना कहना पड़ा था भारी 


कादर खान का नाम उन स्टार्स में शामिल है जिन्होंने अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के शुरुआती करियर में उनकी मदद की थी. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जाता है कि बाद में जब अमिताभ बच्चन बड़े स्टार बन गए थे तब उन्होंने कादर खान समेत शुरुआती दिनों के अपने मददगारों से किनारा कर लिया था. इससे जुड़ा एक किस्सा मशहूर है जिसे खुद कादर खान ने सुनाया था. कादर खान के अनुसार, वे एक बार किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. इस फिल्म में अमिताभ भी थे, फिल्म के प्रोड्यूसर एक दिन कादर खान के पास आए और उनसे पूछा कि आप सर जी को जानते हैं ? कादर खान ने पूछा कौन सर जी ? तो प्रोड्यूसर ने कहा अमिताभ सर जी ! कादर के अनुसार उन्होंने प्रोड्यूसर से कहा अरे वो तो अमित है. जिसपर प्रोड्यूसर का कहना था कि उन्हें अमित नहीं अमित सर कहिए... लेकिन कादर खान की मानें तो उनसे सर बोला नहीं गया और नतीजा ये निकला कि फिल्म से उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.