Religious Conversion Case: मौलाना तौकीर रजा के धर्मांतरण का विवाद थमा भी नहीं था कि दिल्ली के जामिया विश्विद्यालय (Jamia University) से धर्मांतरण का दबाव डालने का आरोप सामने आया है एक कर्मचारी ने 3 लोगों के खिलाफ जातिगत टिप्पणी ,भेदभाव और जबरन धर्मांतरण का दबाव डालने को लेकर थाने में शिकायत दर्ज कराई है. जिसे विश्वविद्यालय प्रशासन ने बेबुनियाद बताया है. अब कई सवाल तेजी से उठ रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 सवाल



धर्मांतरण के लिए दबाव डालने का ये कथित पूरा मामला जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी का है. JAMIA के नेचुरल साइंस डिपार्टमेंट में कार्यरत कर्मचारी रामनिवास सिंह का आरोप है कि उसे अनुसूचित जाति के हिंदू होने पर यूनिवर्सिटी के तीन प्रोफेसर ने पहले तो जाति सूचक शब्द का इस्तेमाल करते हुए अभद्रता की है और उसके बाद इस्लाम कबूल करने का दबाव बनाया है. इसके बाद पीड़ित ने जामिया नगर थाने में पूरे मामले की शिकायत दर्ज करा दी है. पीड़ित की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर तीनों प्रोफेसर से पूछताछ शुरू कर दी है.


जामिया प्रशासन ने कहा मामला बेबुनियाद


पीड़ित रामनिवास ने नेशनल अनुसूचित जाति, जनजाति आयोग को भी शिकायत की है, साथ ही DCP को भी पत्र लिखा है. वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने भी बयान जारी करके रामनिवास के आरोपो को बेबुनियाद बताया है. जामिया यूनिवर्सिटी ने कहा- 'FIR पूरी तरह से बेबुनियाद और झूठी है. रामनिवास एक आदतन एक वादी है, जिसने विश्वविद्यालय की अल्पसंख्यक स्थिति को चुनौती सहित कई मामले दायर किए हुए हैं, साथ ही विश्वविद्यालय के सुचारू कामकाज में बाधा डालने की भी पूरी कोशिश कर रहा है.'