Million Dollar Fraudster: दुनियाभर में रोजाना डिजिटल फ्रॉड के कई केस आते हैं, लेकिन इस डिजिटल वर्ल्ड ने पुलिस का भी काम आसान किया है. सोशल मीडिया ने कई संगीन अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने में मदद की है. इसी सोशल मीडिया की बदौलत पुलिस ने करोड़ों डॉलर का फ्रॉड करने वाले एक अपराधी को गिरफ्तार किया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यह शख्स करीब एक साल से वॉन्टेड लिस्ट में शामिल था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह शख्स जल्दी गिरफ्तार नहीं होता अगर उसने डेटिंग ऐप पर अकाउंट बनाने की गलती नहीं की होती! न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक यह मामला इंग्लैंड के सफोल्क का है, जहां करोड़ों डॉलर का फ्रॉड करने वाला डेटिंग ऐप पर अपने लिए पार्टनर खोज रहा था. मैच डॉट कॉम नाम की साइट पर आरोपी ने अपनी प्रोफाइल बना रखी थी. शख्स का नाम वायने पार्कर है, 35 साल के वायने पार्कर पर करीब 9700000 डॉलर लूटने का आरोप है. वायने पार्कर मैच डॉट कॉम पर अपने लिए प्यार की तलाश कर रहा था. वायने को फ्रॉड के आरोप में फरवरी में सजा सुनाई जाने वाली थी. इसके बाद से ही पुलिस को आरोपी की तलाश थी लेकिन वो कहीं नहीं मिला.


वायने पार्कर को उसी की डेटिंग प्रोफाइल के जरिए पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. केस के अधिकारियों ने बताया कि वायने पार्कर पुलिस से बचने के लिए बार-बार अपनी गाड़ी बदलता था और दूसरी गाड़ी किराए पर लेता था. हालांकि, वह इस बात से भंली-भांति परिचित था कि पुलिस उसे एक न एक बार जरूर पकड़ लेगी.


पुलिस का कहना है कि फरार होने के बाद वायने डेटिंग वेबसाइट यूज कर रहा था. फ्रॉड के अलावा वायने पर बोवाइन ट्यूबरकुलोसिस फैलाने का आरोप है. साल 2020 में वायने पर बिजनेस करने से रोक लगा दी गई थी. इसके साथ ही उस पर 155 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया था. इस मामले में वायने पर आरोप था कि उसने पशु पालन में गलत टेक्निक का इस्तेमाल किया था.