Village Women Career Option: आज के समय में महिलाएं किसी भी मामले में पीछे नहीं रहना चाहतीं. वे अपने भविष्य के लिए पूरी तरह से तैयार रहना चाहती हैं, ताकि किसी भी परिस्थिति में उन्हें किसी पर निर्भर न होना पड़े. गांव की महिलाएं भी अपने लिए बेहतर करियर ऑप्शन तलाश रही हैं, ताकि भविष्य को तराशा जा सके. वहीं, किसी भी प्रोफेशन में कुछ अच्छा करने के लिए ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों को करियर से जुड़ी जानकारी होना बहुत जरूरी है. ऐसे में यहां हम आपको बेस्ट करियर ऑप्शन के बारे में बता रहे हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टीचिंग फील्ड में बनाएं करियर 
अगर आपने ग्रेजुएशन कर रखा है तो आप टीचिंग फील्ड में अप्लाई कर सकती हैं. अगर आप बीएड, डीएड या डीएलएड करती हैं, तो इस क्षेत्र में आप अच्छा पैसा कमा सकती है. सरकारी भर्तियों के लिए आसानी से अप्लाई कर सकती हैं. 


आंगनबाड़ी कार्यकर्ता
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के तौर पर आप अच्छा खासा करियर बना सकती हैं. इस प्रोफाइल पर रहकर आप आंगनबाड़ी योजनाओं के तहत निर्धन महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए काम कर सकती हैं. 


आंगनबाड़ी सहायिका
अगर आप 8वीं पास हैं तो आंगनबाड़ी सहायिका के तौर पर भी काम कर सकती हैं. 


कढ़ाई - बुनाई
आजकल जिसके पास ये हुनर है उसे पैसों की कमी नहीं होगी. पहले का जमाना और था जब लोग फ्री में ये सब काम अपने परिचितों के लिए कर देते थे, लेकिन आज के समय में अगर आपको कढ़ाई-बुनाई का काम आता है तो ये आपके लिए बेहतर करियर विकल्प हो सकता है. 


सिलाई 
अगर आपका फैशन सेंस अच्छा होने के साथ-साथ आप क्रिएटिव हैं तो अपना बुटीक चला सकती हैं. साथ ही कुछ लोगों को रोजगार भी दे सकती हैं.  


ब्यूटीशियन
आजकर ग्रामीण इलाकों में भी शादी और फेस्टिव सीजन में ब्यूटी पार्लर्स में काफी भीड़ होती है. ऐसे में इस प्रोफेशन में आप अच्छी कमाई कर सकती हैं.