नई दिल्ली. मध्य प्रदेश की छात्राओं के लिए बड़ी खबर है. प्रदेश सरकार ने 22 अगस्त 2021 को रक्षाबंधन के मौके पर एलान करते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में दाखिला देने वाली छात्राओं को 20 हजार रुपए दिया जाएगा. यह राशि ''लाडली लक्ष्मी'' योजना के तहत दी जाएगी. साथ ही सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा का प्रबंध भी किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छात्राएं ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ
इस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले छात्राओं को आवेदन करना होगा. यह आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है. ऑफलाइन आवेदन के लिए छात्रों को आंगनवाड़ी में, लोक सेवा केंद्र जैसे महिला बाल विकास अधिकारी आदि से संपर्क करना होगा.


वहीं, ऑनलाइन आवेदन करने के लिए छात्राएं लाडली लक्ष्मी योजना 2021 की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकती हैं. इस योजना का लाभ राज्य की केवल गरीब परिवार की उन लड़कियों को प्रदान किया जायेगा जिनका जन्म 1 अप्रैल 2008 के बाद हुआ है. 


ऐसे तरह किया जाएगा राशि का भुगतान
लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को 12वीं कक्षा से आगे पढ़ाई करने पर 20000 रुपए की प्रोत्साहन राशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी. वहीं, बालिका कि 21 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर 100000 रुपए से लेकर शेष 80000  रुपए का भुगतान भी किया जाएगा. इसके अलावा इस योजना को स्वास्थ्य एवं पोषण से जोड़ने के लिए बालिका का टीकाकरण, एनीमिया आदि जैसी जांच की व्यवस्था भी की जाएगी.


WATCH LIVE TV