JEE Main Session 1 2022 Topper: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से जेईई मेन 2022 सत्र 1 के परिणाम (JEE Main Session 1 Result 2022) जारी कर दिए गए हैं. छात्र एनटीए जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड देख सकते हैं. इस परीक्षा में बिहार के आदित्य अजेय ने टॉप किया है. उन्हें इस परीक्षा में 99.99 प्रतिशत अंक हासिल हुए हैं. हालांकि, इस बार कोई भी छात्र सौ प्रतिशत अंक प्राप्त नहीं कर पाया है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि आदित्य बिहार के पूर्वी चंपारण के रहने वाले हैं. उनके पिता अजय कुमार सरकारी स्कूल में एक शिक्षक हैं. आदित्य ने अपनी स्कूली शिक्षा चकिया के लबाना स्कूल से की है और कक्षा 12वीं की पढ़ाई रामकृष्ण विद्यापीठ देवघर से की है. आदित्य ने कक्षा 10वीं व 12वीं में भी अच्छे मार्क्स प्राप्त किए थे. आदित्य ने जेईई मेन की परीक्षा की तैयारी राजस्थान के कोटा में रह कर की है. वे कोरोना महामारी के कारण साल 2020 से ही इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन तैयारी कर रहे थे. आदित्य ने बताया कि उन्होंने जेईई मेन के सत्र 2 की परीक्षा के लिए भी आवेदन किया है.


3.5 फीट की आरती ने पहले प्रयास में क्रैक की UPSC, 56वीं रैंक हासिल कर बनी IAS ऑफिसर 


आदित्य का सपना आईआईटी बॉम्बे में कम्प्यूर साइंस लेकर पढ़ने का है. हालांकि, आदित्य अभी जेईई के दूसरे सत्र की परीक्षा की तैयारी में जुट गए हैं. इसके अलावा वे जेईई एडवांस के लिए भी फोकस कर रहे हैं. वहीं बिहार से सैकड़ों छात्रों ने इस बार परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया है.


इस साल जेईई मेन की परीक्षा में बिहार के करीब 80 हजार छात्र शामिल हुए थे. वहीं पूरे देश में जेईई मेन की सत्र 1 की परीक्षा के लिए 8,72,432 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. इसमें से 7,69,589 छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे. इस परीक्षा में कुल 2,21,719 छात्राएं शामिल हुई थी, वहीं परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की संख्या 5,47,867 थी. बिहार के करीब 80 हजार छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में शामिल हुए थे. बता दें कि इस बार परीक्षा केंद्रों पर करीब 29,000 जैमर लगाए गए थे. जेईई मेन 2022 सत्र 2 के रजिस्ट्रेशन भी समाप्त हो चुके हैं. परीक्षा का आयोजन इसी महीने किया जाएगा.