CBSE Board Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की बोर्ड परीक्षाएं आज से शुरू हो जाएंगी. इसलिए बोर्ड ने कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटजीपीटी (ChatGPT) के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है. इसकी जानकारी अधिकारियों ने मंगलवार को दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेपर से पहले बोर्ड की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, ''मोबाइल, चैटजीपीटी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान को परीक्षा हॉल में ले जाने की अनुमति नहीं होगी.''


बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि चैटजीपीटी का इस्तेमाल परीक्षा में अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने जैसा होगा.


बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "छात्रों को परीक्षा केंद्र के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक आइटम ले जाने की अनुमति नहीं है. इसमें ChatGPT को एक्सेस करने के लिए डिवाइस का उपयोग करना शामिल भी है ताकि अनुचित साधनों का उपयोग न किया जाए."


चैटजीपीटी (चैट जनरेटिव प्री-ट्रेन्ड ट्रांसफॉर्मर), जिसे नवंबर 2022 में लॉन्च किया गया था, वह दिए गए इनपुट के आधार पर भाषण, गाने, मार्केटिंग कॉपी, न्यूज आर्टिकल और छात्र निबंध उत्पन्न करने में सक्षम है.


न्यू आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम, जिसे एक बड़े भाषा मॉडल के रूप में जाना जाता है, उसे इंसानों द्वारा लिखे जाने वाले लेख को उत्पन्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.


परीक्षा के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड में एक चेतावनी निर्देश भी है, "आपको किसी भी अनुचित कार्य में शामिल नहीं होना चाहिए. यदि आप उसमें सम्मिलित पाए जाते हैं, तो आप पर Unfair Means Activity के तहत मामला दर्ज किया जाएगा और बोर्ड के नियमों के अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी."


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे