नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) घोषित होने वाली है. साथ ही विभिन्न राज्य भी अपने यहां होने वाली परीक्षाओं (State Board Exams 2021) की तैयारी में जुटे हुए हैं. परीक्षा की तारीख करीब आने से छात्रों में तनाव होना स्वाभाविक है. अगर आप भी बदले हुए परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) या किसी भी बात से स्ट्रेस में हैं तो अब रिलैक्स हो जाइए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम आपको कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स बता रहे हैं, जिनसे आप किसी भी परीक्षा का आधा पेपर तो 15 मिनट के रीडिंग टाइम (Reading Time) में ही सॉल्व कर लेंगे.


क्या है रीडिंग टाइम


बात बोर्ड परीक्षा (Board Exams) की हो, प्रतियोगी परीक्षा (Competitive Exams) की या किसी सामान्य परीक्षा की, हर छात्र को परीक्षा शुरू होने से पहले 15 मिनट का रीडिंग टाइम (Reading Time) दिया जाता है. इस रीडिंग टाइम में छात्र क्वेश्चन पेपर (Question Paper) को पढ़कर उसे समझते हैं. मात्र 15 मिनट के समय में उन्हें अंदाजा लग जाता है कि वे इस सब्जेक्ट को पास कर पाएंगे या नहीं. अगर इन 15 मिनट में सही टाइम मैनेजमेंट (Time Management) कर लिया जाए तो आप अपना आधा पेपर तो चुटकियों में सॉल्व कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- फरवरी में इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, जानिए कब से शुरू होगी Offline पढ़ाई


VIDEO



15 मिनट में क्या करें


परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने में टाइम मैनेजमेंट (Time Management) की भूमिका सबसे बड़ी होती है. अगर शुरुआत के 15 मिनट में आप पेपर पैटर्न (Paper Pattern) व अन्य जरूरी चीजें समझने में कामयाब हो गए तो आप बहुत अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं और परीक्षा लिखते समय स्ट्रेस (Exam Stress) भी नहीं होगा. 15 मिनट का जो समय दिया जाता है, उसका असली मकसद यही होता है कि विद्यार्थी इस समय में प्रश्न पत्र में आने वाले सभी प्रश्नों को सिर्फ पढ़ने के बजाय उन्हें अच्छी तरह से समझें.


साथ ही पेपर लिखने के लिए एक सही रणनीति भी तैयार कर लें ताकि उन्हें बाद में टाइम वेस्ट न करना पड़े.


यह भी पढ़ें- KV Exam Schedule 2021: 1 मार्च से केंद्रीय विद्यालय में Term End Exam शुरू, देखिए शेड्यूल


दिमाग में तैयार करें एक प्लान


सभी छात्र इन 15 मिनटों में अपने दिमाग में एक रफ प्लान तैयार कर सकते हैं कि अगले तीन घंटों में वे किस तरह से प्रश्न पत्र हल करेंगे. अलग-अलग श्रेणी में पूछे गए प्रश्नों को हल करने के लिए अलग रणनीति बनाना जरूरी है. परीक्षा में अलग-अलग तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और छात्रों को पहले ही हर सेट के लिए टाइम निर्धारित कर लेना चाहिए.


एग्जाम के दौरान आजमाएं ये ट्रिक्स


परीक्षा में हार्ड वर्क (Hard Work) के साथ ही स्मार्ट वर्क (Smart Work) की भी जरूरत होती है. किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय आप अपने हिस्से का हार्ड वर्क तो कर ही चुके होते हैं, लिखते समय बारी होती है स्मार्ट वर्क की. स्मार्ट वर्क करने के लिए इन ट्रिक्स को आजमाएं (Exam Tricks).


यह भी पढ़ें- JEE Main 2021: NTA ने खोला Correction Window, 30 जनवरी तक करें फॉर्म में सुधार


1. गहरी सांस लेते हुए अपने दिल और दिमाग को शांत करें. फिर अगले तीन घंटों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए खुद को तैयार करें.


2. अब अपने प्रश्न पत्र (Board Question Paper) पर नजर डालें. ध्यान दें कि कहीं कोई प्रश्न या पन्ना गायब तो नहीं है वरना आप को परीक्षा लिखते समय दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.


3. बड़े उत्तर वाले प्रश्नों (Descriptive Answers) को ध्यान से पढ़ें और समझें. फिर उन्हें आसान और मुश्किल, दो वर्गों में बांट लें.


4. प्रश्न पत्र में पूछे गए सभी प्रश्नों के लिए सही तरीके से समय बांट लें ताकि आप सभी प्रश्नों को दिए गए तीन घंटों में सही से हल कर सकें.


5. One Word Answers या MCQ (Multiple Choice Questions) जैसे प्रश्नों को प्रश्न पत्र पर ही पेंसिल की मदद से हल करने की कोशिश करें ताकि परीक्षा लिखने के दौरान आप अपना ज्यादा समय लंबे उत्तरों वाले प्रश्न (Long Answer Type Questions) हल करने के लिए दे सकें.


6. आसान लगने वाले अन्य प्रश्नों के लिए भी पेंसिल की मदद से अपने प्रश्न पत्र में ही पॉइंटर्स (Pointers) यानी महत्वपूर्ण पॉइंट लिख लें, जिन्हें आप बाद में अपनी उत्तर पत्रिका में विस्तार से लिख सकें.


कई बार स्ट्रेस या समय कम पड़ जाने के कारण हम आते हुए जवाबों को भी गलत लिख देते हैं. रीडिंग टाइम के दौरान छात्र रिलैक्स होते हैं. ऐसे में उस समय आप उन प्रश्नों के लिए हिंट लिख लें, जो पेपर को पढ़ते समय ही आपको तुरंत समझ में आ रहे हैं.


शिक्षा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें