CBSE Board Exams 2021 Update:2 फरवरी को जारी होगी CBSE Exams Date Sheet, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
Advertisement
trendingNow1837204

CBSE Board Exams 2021 Update:2 फरवरी को जारी होगी CBSE Exams Date Sheet, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने लाइव सेशन में सीबीएसई स्कूलों के अध्यक्षों और सचिवों के साथ नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New Education Policy) पर चर्चा की. कयास लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट (CBSE exams date sheet 2021) 2 फरवरी को जारी की जाएगी.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक'

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' लाइव आकर सीबीएसई स्कूलों (CBSE School) के अध्यक्षों और सचिवों से बात की. इस सेशन में उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 को लेकर चर्चा की थी. शिक्षा मंत्री ने कहा है कि हमारे देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New Education Policy) लागू करने से शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा. सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams Date Sheet) 2 फरवरी 2021 को जारी होगी.

  1. शिक्षा मंत्री ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर की चर्चा
  2. नई शिक्षा नीति से भारत बनेगा दुनिया के लिए मिसाल
  3. स्टूडेंट्स को मिलेगा क्रेडिट बैंक

पूरी दुनिया में ऐसा पहली बार होगा, जब ऐसी शिक्षा नीति लागू की जाएगी, जहां प्रधानमंत्री (Prime Minister) से लेकर ग्राम प्रधान तक के साथ विचार किया गया हो. इस नई शिक्षा नीति में थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल पर ध्यान दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमारा देश विश्वगुरु के तौर पर उभर कर आया है.

नई शिक्षा नीति से भारत बनेगा दुनिया के लिए मिसाल

भारत के पास सबकुछ है, बस उसे आगे बढ़ाने के लिए दृष्टिकोण की जरूरत है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि मुझे अपने छात्रों पर भी पूरा भरोसा है कि शिक्षा के क्षेत्र में भारत (India) का नाम आगे ले जाएंगे. कोरोना काल में ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) को बढ़ावा मिला. यह सबसे बड़ा उदाहरण है कि इस चुनौती भरी स्थिति में भी किसी बच्चे की पढ़ाई खराब नहीं हुई.

बच्चों ने भी इस परिस्थिति में साहस दिखाते हुए इस चुनौती का सामना किया और पूरी दुनिया में एक उदाहरण बनकर उभरे. कोरोना काल में जेईई (JEE) की परीक्षा भी बहुत ही सही तरीके से करवाई गई, यह भी एक बड़ा उदाहरण है. इस शिक्षा नीति को हर किसी के सुझाव को पढ़ कर बनाया गया है. आजादी के बाद पहली बार ऐसी शिक्षा नीति बनी है, जो शिक्षा के क्षेत्र में कमाल करने वाली है. उन्होंने शिक्षकों की तारीफ करते हुए कहा कि देश में आईएएस (IAS) बनना आसान है और शिक्षक बनना कठिन.

यह भी पढ़ें- Schools Reopening in 2021: February में इन राज्यों में खुलेंगे स्कूल, जानिए Latest Updat

स्टूडेंट्स को मिलेगा क्रेडिट बैंक

इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति से कॉलेजों की डिग्री में काफी बदलाव किया गया है. जो बच्चा एक साल पढ़ेगा, उसे डिप्लोमा (Diploma) दिया जाएगा. यदि तीन वर्ष की पढ़ाई पूरी करता है तो उसे तीन साल की डिग्री दी जाएगी. इसके अलावा अगर बच्चा फिर से बीच से पढ़ाई करना चाहता है तो भी वह आसानी से वहीं से अपनी पढ़ाई शुरू कर सकता है, जहां से छोड़ी थी. स्टूडेंट्स को उनकी पढ़ाई के लिए क्रेडिट बैंक (Student Credit Bank) दिया जाएगा, जिसे वे अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं.   

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news