CLAT 2024 का रिजल्ट जारी हो गया है. हम यहां टॉपर की बात कर रहे हैं. इस बार जय बोहरा ने टॉप किया है. जय ने 118 में से 108 नंबर हासिल किए हैं. जय ने अपनी तैयारी के लिए कोचिंग जॉइन की थी, उनकी सुबह 8 से 12 बजे तक क्लास होती थीं. इसके बाद लंच होता था. वह टास्क बेस काम करते थे. जैसे कि किसी टॉपिक का टारगेट बनाया तो अगर वो 5 बजे खत्म हो गया तो 5 बजे घर चले गए. अगर 8 बजे खत्म हुआ तो 8 बजे घर गए. एग्जाम से 1 महीना पहले तक यह फिक्स था कि घर जाकर कोई पढ़ाई नहीं करते थे जो भी काम होता था उसे कोचिंग में ही करके जाते थे. जय  ने अपने एक्सपीरिएंस से स्टूडेंट्स को हर समय पॉजिटिव रहने की सलाह दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रिपरेशन के अलग अलग स्टेज पर चीजें अलग अलग होती हैं, आखिरी महीने में स्ट्रेस बढ़ जाता है. इसलिए उसे दूर करने के लिए पढ़ाई थोड़ी कम कर दी. रिलेक्स करना है और फिर अपनी मेंटल स्ट्रैंथ को बनाकर रखना है.  अपनी तैयारी का पूरा क्रेडिट उन्होंने अपने माता पिता को दिया है. ऐसा देखा जाता है कि CLAT क्लियर करने वाले ज्यादातर स्टूडेंट्स 17 से 19 साल तक के होते हैं. 


जय का एग्जाम से ठीक 2 महीना पहले एक्सीडेंट हो गया था, एक्सीडेंट के बाद उन्हें लगने लगा था कि वह अब एग्जाम नहीं दे पाएंगे. इसके बाद उनके माता पिता और टीचर्स ने मोटिवेट किया और इसका फल सभी के सामने है. दूसरी कैटेगरी में टॉपर्स की बात करें तो ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में जिज्ञासा ने टॉप किया है वहीं देव तेज सिंह आनंद ने दिव्यांग कैटेगरी में टॉप किया है.