Freshers First Job Mistakes: कॉलेज से पढ़ाई के बाद जब हम नौकरी करने जाते हैं तो दोनों का माहौल बिलकुल अलग होता है. जरूरी नहीं है कि आप जिस ऑफिस को जॉइन कर रहे हैं उसमें आपके कॉलेज जैसा ही माहौल हो. इसलिए ऑफिस के मुताबिक खुद में कुछ बदलाव करने पड़ते हैं अगर नहीं करते हैं तो ऐसी गलतियां हो जाती हैं जो बहुत आम होती हैं लेकिन कई बार उन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Lack of Professionalism
​हर समय प्रोफेशनल रवैया बनाए रखें. इसमें समय का पाबंद होना, उचित तरीके से कपड़े पहनना और साथ काम करने वालों और सुपरवाइजर्स के प्रति सम्मानजनक होना शामिल है.


Poor Communication
​अच्छा कम्यूनिकेशन किसी भी नौकरी में जरूरी है. अपनी बातचीत क्लीयर, संक्षिप्त और सम्मानजनक रहकर गलत कम्यूनिकेशन से बचें, अब वह चाहे व्यक्तिगत रूप से हो, ईमेल पर हो या फिर फोन पर हो.


Overlooking Company Culture
​कंपनी के कल्चर को समझें और उसके मुताबिक रहें. हर वर्कप्लेस की अपनी वैल्यू और नॉर्मस होते हैं. अपने व्यवहार और वर्क स्टाइल को कंपनी के कल्चर के अनुरूप बनाएं.


Not Taking Initiative
​हर समय आपको सौंपे गए काम का इंतजार न करें. प्रोजेक्ट के लिए वालंटियर बनें, नए विचार पेश करें और चुनौतियों का सामना करने के लिए उत्साह दिखाएं.


Ignoring Learning Opportunities
​आपकी पहली नौकरी एक सीखने का अनुभव है. नए स्किल सीखने या सहकर्मियों और मेंटोर्स से गाइडेंस लेने से न कतराएं. कैरियर के विकास के लिए निरंतर सीखना जरूरी है.


Failing to Manage Time
​टाइम मैनेजमेंट जरूरी है. काम को प्राथमिकता दें, समय सीमा पूरी करें और लेट होने से बचें. अच्छा टाइम मैनेजमेंट आपकी विश्वसनीयता और एफिशिएंसी को प्रदर्शित करता है.


​Not Asking Questions
सवाल पूछने से न डरें, खासकर जब आप किसी चीज के बारे में अनिश्चित हों. समझ की कमी के कारण गलतियां करने से स्पष्टीकरण मांगना बेहतर है.


Misusing Social Media
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप जो भी पोस्ट करते हैं, उसके प्रति सावधान रहें. कई एंप्लॉयर सोशल मीडिया प्रोफाइल चेक करते हैं. ऐसा कंटेंट शेयर करने से बचें जो आपकी प्रोफेशनल प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचा सकता है.


Neglecting Feedback
प्रतिक्रिया, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों, मूल्यवान हैं. अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए इसका उपयोग करें. रचनात्मक आलोचना को नज़रअंदाज न करें. इसके बजाय, इससे सीखें और आवश्यक समायोजन करें.


Burning Bridges
अगर आप नौकरी छोड़ दें तो भी अपने सहकर्मियों और मेंटॉर्स के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें. आप कभी नहीं जानते कि आपकी राहें दोबारा कब टकराएंगी, और प्रोफेशनल संबंध जरूरी हैं.