Top Indian Chess Player: ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद शतरंज की दुनिया के बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जिन्हें पछाड़ते हुए गुकेश डी (Gukesh D) ने भारत के टॉप प्लेयर के तौर पर अपना दबदबा कायम कर लिया है. गौरतलब है कि 17-वर्षीय ग्रैंड मास्टर गुकेश पिछले साल अप्रैल में ही टॉप 100 में पहुंचे थे.

 

एक तरफ जहां विश्वनाथन आनंद साल 1986 के बाद से महज दो बार लाइव वर्ल्ड रैंकिंग में दूसरे पायदान पर फिसले हैं. वहीं, आनंद को अपना गुरु मानने वाले गुकेश ने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से शतरंज की दुनिया में तहलका मचा दिया है. वह आनंद और पेंतला हरिकृष्णा के बाद दुनिया के टॉप 10 में एंट्री करने वाले तीसरे इंडियन चेस प्लेयर हैं. 

 

सितंबर 2023 में जारी होगी लिस्ट
इंटरनेशनल चेस फेडरेशन ने एक ट्वीट के माध्यम से इसकी जानकारी दी कि गुकेश डी ने लाइव रेटिंग में विश्वनाथन आनंद को पछाड़ दिया. 1 सितंबर को अगली आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ रेटिंग लिस्ट आनी है. ऐसे में बहुत ज्यादा संभावना जताई जी रही है कि गुकेश दुनिया में सबसे ज्यादा रेटिंग वाले इंडियन चेस प्लेयर के तौर पर टॉप-10 में अपना स्थान पक्का कर लेंगे. गुकेश डी अब भारत के टॉप चेस प्लेयर बनने जा रहे है. 

 

आनंद का ये रिकॉर्ड टूटा

FIDE की रेटिंग में गुकेश पहली बार शीर्ष पर होंगे. वहीं, 36 वर्षों में यह पहला मौका होगा जब आनंद भारत के टॉप चेस प्लेयर की रैंक पर नहीं होंगे. ग्रैंड मास्टर गुकेश डी ने बाकू में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) विश्व कप के दूसरे दौर में मिस्ट्राडिन इस्कांद्रोव पर जीत दर्ज की थी. इस जीत के साथ वे क्लासिक ओपन कैटेगरी में विश्व नंबर 9 पर पहुंच गए हैं. जबकि, आनंद 2754.0 रेटिंग के साथ 10वें पायदान पर आ गए है. यह गुकेश के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. 

 

भारत के टॉप चेस प्लेयर: 

1. गुकेश डी   

2. विश्वनाथन आनंद

3. विदित गुजराती

4. पेंतला हरिकृष्णा

5. आर प्रग्नानंदा