GK Questions Answers PDF: जब भी पढ़ाई या नौकरी की बात आती है तो इसमें एक चीज अपने आप जुड़ जाती है और वो है जनरल नॉलेज. क्योंकि यह दोनों के लिए कॉमन होती है. जब भी पढ़ाई के लिए या फिर नौकरी के लिए किसी भी तरह का कोई एग्जाम देने जाते हैं या फिर इंटरव्यू देने जाते हैं तो वहां किसी न किसी तरीके से जीके के सवाल जरूरी पूछे जाते हैं. इनमें कुछ तो सवाल ऐसे होते हैं जो आपने सुने तो होते हैं लेकिन उनके जवाब शायद ही आपको पता होते हैं. आज हम आपको जीके के ऐसे ही सवाल और उनके जवाब यहां बताने जा रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सवाल 1 - सब्जी कौन सी भाषा का शब्द है?
जवाब 1 - 'सब्ज़' शब्द का मतलब आधुनिक फ़ारसी में 'हरा', या कभी-कभी 'काला' होता है. फ़ारसी में 'सब्ज़ी' केवल हरे रंग के पत्तों-सब्ज़ियों को बुलाया जाता है. 


सवाल 2 - पाकिस्तान का राष्ट्रीय सब्जी क्या है?
जवाब 2 - भिंडी को पाकिस्तान की राष्ट्रीय सब्जी कहा जाता है.


सवाल 3 - मटर फल है या सब्जी?
जवाब 3 - मटर को वास्तव में एक फल के रूप में वर्गीकृत किया गया है, हालांकि अधिकांश लोग उन्हें सब्जियों के रूप में संदर्भित करते हैं.


सवाल 4 - सब्जी बनाम फल क्या है?
जवाब 4 - फल और सब्जियां पौधों के अलग अलग भागों से मिलकर बनती हैं जिनसे वे उगते हैं. फल पौधे के फूल वाले हिस्से से आते हैं और उनमें बीज होते हैं. इसके विपरीत, सब्जियां पौधे के खाने योग्य भाग हैं, जैसे पत्तियां, तना, जड़ें आदि.


सवाल 5 - भारत की सबसे महंगी सब्जी कौन सी है?
जवाब 5 - गुच्छी भारत की सबसे महंगी सब्जियों में से एक है और इसे पहाड़ी मशरूम भी कहा जाता है. 


सवाल 6 - कौन सी सब्जी सबसे जरूरी है?
जवाब 6 - हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. इनमें सबसे पहले आता है पालक.


सवाल 7 - भारत के राष्ट्रीय सब्जी कौन सी है?
जवाब 7 - भारत की राष्ट्रीय सब्जी कद्दू है.