UPSC Success Story: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है, लेकिन इस परीक्षा को यूपी के बांदा जिले के एक उम्मीदवार ने क्रैक कर दिखाया है और परीक्षा क्रैक कर आईएफएस पद के लिए चुने गए हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं 24 वर्षिय शिवम कुमार साहू की, जिनके इस मुकाम को हासिल करने के बाद उनके घर वाले बेहद खुश हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि शिवम के पिता यूपी के बांदा जिले में एक सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल हैं. शिवम द्वारा यह सफलता हासिल करने के बाद उनके पिता ने कहा कि जब मेरा बेटा छोटा था, तब मेरा सपना था कि वह बड़े होकर आईएएस ऑफिसर बनें और देश के लिए कुछ करे. उन्होंने कहा कि शिवम ने जी तोड़ मेहनत कर यूपीएससी परीक्षा पास कर डाली. उसकी ऑल इंडिया 75वीं रैंक आई है. 


शिवम के पिता ने आगे कहा कि उनका बेटा शुरू से ही पढ़ने में होशियार था. हमारा सपना था कि हमारा बेटा अफसर बनें और देश के लिए कुछ कर सके और उसने हमारे सपनों को पूरा कर दिखाया है. हम इससे काफी खुश हैं.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिवम ने अपनी शुरूआती स्कूली शिक्षा गांव के सरकारी स्कूल से ही की थी. इसके बाद कक्षा 6 से 12 तक उन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय से पढ़ाई की. इसके बाद शिवम ने BHU से B.Tech और M.Tech की डिग्री हासिल की. पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद वह साल 2021 में अपने घर वापिस आ गए और यहीं पर रहकर परीक्षा की तैयारी की.


शिवम ने बताया कि उनका सपना था कि वह IAS ऑफिसर बनें. लेकिन उन्हें लगातार दो बार सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल नहीं हुई. हालांकि, तीसरे प्रयास में शिवम का सेलेक्शन IFS ऑफिसर के पद के लिए हो गया. शिवम का कहना है कि कोई भी उम्मीदवार किसी भी दबाव में रहकर इस परीक्षा की तैयारी ना करें. और अगर दबाव है, तो आप लगातार मेहनत करें और सफलता जरूर मिलेगी.