Indian Cricketers Studies: पढ़ाई-लिखाई को लाइफ में हमेशा से ही बहुत ज्यादा अहमियत दी जाती है, लेकिन करियर में सफल होने के लिए जरूरी नहीं है कि हमारे पास बड़ी डिग्री ही होनी चाहिए. विश्व की कई मशहूर हस्तियां इस बात का सबूत है. वहीं, हमारे देश में भी ऐसे टैलेंटेड लोगों की कमी नहीं हैं, जिन्होंने हायर एजुकेशन न होने के बावजूद भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है. अब हमारे देश के क्रिकेटर को देख लीजिए, जो कम पढ़े-लिखे होने के बावजूद भी अपने करियर में बेहद सक्सेसफुल हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सचिन तेंदुलकर
दुनिया में भारतीय क्रिकेटर्स का परचम लहराने वाले महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट का हर एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है, लेकिन पढ़ाई-लिखाई में पीछे रह गए. महज 16 साल में क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सचिन पर इस कदर क्रिकेट का जुनून था कि उन्होंने 10वीं भी पास नहीं की हैं. आज वे क्रिकेट के भगवान कहलाते है. 


​महेंद्र सिंह धोनी​
एमएस धोनी की कप्तानी में भारत  टी-20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और चैंपियन ट्रॉफी का विश्व विजेता रह चुका है. माही भारत के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने फिर सबको दिखा दिया कि वह क्या हैं. महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ 12वीं तक पढ़ाई की है. हालांकि, उन्होंने जेवियर कॉलेज रांची में बीकॉम में दाखिला लिया था, लेकिन कॉलेज पूरा नहीं किया. 


​विराट कोहली​
क्रिकेट की दुनिया में किंग कोहली के नाम से मशहूर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान कोहली के पीछे पूरा देश दिवाना है, लेकिन वे क्रिकेट खेलने के इतन दिवाने हैं कि इसके लिए  बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी थी. केवल 12वीं पास विराट आज अपने करियर और पर्सनल लाइफ में बहुत सक्सेसफुल हैं. 


शिखर धवन
गब्बर के नाम से मशहूर शिखर ने भी केवल 12वीं तक पढ़ाई की. उन्होंने दिल्ली के सेंट मार्क्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल पश्चिम विहार से पढ़ाई की है. इस सलामी बल्लेबाज ने  भारतीय टीम में शामिल होने से पहले आईपीएल में अपनी चमक बिखेरी थी. 


​हार्दिक पांड्या​
हरफनमौला ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तो केवल 9वीं क्लास तक ही पढ़ें हैं, लेकिन आज उनका शानदार करियर बन चुका है. वह दुनिया के टॉप ऑलराउंडर में गिने जाते हैं. हार्दिक पांड्या की परिवारिक स्थिति ठीक न होने के कारण उन्होंने लाइफ में बहुत उतार-चढ़ाव देखे हैं. एक समय ऐसा था जब हार्दिक और क्रुणाल दोनों भाई केवल मैगी खाकर क्रिकेट की प्रैक्टिस करते थे.