आकाश द्विवेदी/नई दिल्ली. मध्य प्रदेश में यूनिवर्सिटी और कॉलेज के एग्जाम ऑफलाइन ही आयोजित किए जाएंगे. इस बात की जानकारी उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने दी. इससे पहले कयास लगाए जा रहे थे कि विभाग की तरफ से कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते एग्जाम ऑनलाइन ओपन बुक सिस्टम से आयोजित किए जा सकते हैं. लेकिन, शिक्षा मंत्री ने आज कन्फर्म कर दिया कि एग्जाम ऑफलाइन ही होंगे यानि कि छात्रों को संबंधित यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में ही जाकर एग्जाम देना होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, अगर कोई छात्र कोरोना संक्रमित होने की वजह से परीक्षा नहीं दे पाता है तो उसे एग्जाम के लिए एक और मौका दिया जाएगा. ऐसे छात्र कोविड रिपोर्ट जमा करके बाद में एग्जाम दे सकेंगे. ज़ी मीडिया से बात करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा बच्चों का भविष्य ज्यादा जरूरी, पहले दो साल मजबूरी में ऑनलाइन एग्जाम कराया गया. डिग्री पर कोई प्रश्न चिन्ह न लगे, इसलिए इस बार ऑफलाइन परीक्षा ही कराई जाएगी. 


उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने बताया कि अभिवावकों कुलपतियों और शिक्षाविदों ने ऑफलाइन एग्जाम पर सहमति दी है, ताकि डिग्री का महत्व बना रहे. दो बार पहले ही ऑनलाइन परीक्षा हो चुकी है और अब फिर ऑनलाइन कराते हैं तो ये गलत होगा और छात्रों के भविष्य के साथ यह खिलवाड़ होगा.


उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा अधिकतर बच्चे ऑफलाइन परीक्षा के लिए तैयार हैं. कई विश्वविद्यालयों में कोरोना गाइडलाइंस का ध्यान रखते हुए परीक्षा ऑफलाइन आयोजित की जा रही है. आपको बता दें कि इससे पहले गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बीते सोमवार को बयान दिया था कि एग्जाम ऑनलाइन होंगे या ऑफलाइन इसका आकलन किया जा रहा है और जल्द ही इस संंबंध में फैसला लिया जाएगा.