British PM Rishi Sunak: ब्रिटिश के पीए ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति के बारे में आज हम बात कर रहे हैं कि दोनों की मुलाकात कब और कहां हुई और कैसे ये मुलाकत शादी तक पहुंच गई. इसके अलावा हम यहां इन दोनों की एजुकेशन की भी बात करेंगे कि दोनों ने कहां से पढ़ाई की है और कौन कितना पढ़ा लिखा है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति की शादी को 12 साल हो गए हैं. पढ़ाई की बात करें तो ऋषि सुनक भारतीय मूल के फिजिशियन यशवीर सुनक और केमिस्ट ऊषा सुनक के बेटे हैं. ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथ हैम्पटन में हुआ था. ऋषि सुनक तीन बहन-भाई हैं जिनमें वे सबसे बड़े हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई स्ट्राउड स्कूल और विंचेस्टर कॉलेज से हुई है.



यहां से की है पढ़ाई
स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने फिर ऑक्सफोर्ड के लिंकन कॉलेज से 2001 में ग्रेजुएशन किया. यहां से उन्होंने पॉलिटिक्स और इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की थी. इसके बाद ऋषि सुनक ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएसए) से MBA भी किया. यही वो जगह है जहां ऋषि सुनक की मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई. अक्षता इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति और इनफोसिस फाउंडेशन की चेयरपर्सन व राइटर सुधा मूर्ति की बेटी हैं.



यहां से किया है MBA
अक्षता मूर्ति ने बेंगलुरु के बॉल्डविन गर्ल्स हाईस्कूल से पढ़ाई की. इसके बाद कैलिफोर्निया के  क्लेयरमोंट मैककेना कॉलेज से इकोनॉमिक्स और फ्रेंच में बीए किया. इसके बाद अक्षता ने फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्चेंडाइजिंग में डिप्लोमा किया. यहां से डिप्लोमा करने के बाद अक्षता ने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया. यहीं इनकी मुलाकात ऋषि सुनक से हुई. कॉलेज के बाद दोनों ने साल 2009 में शादी कर ली. ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं. पढ़ाई पूरी करने के बाद ऋषि सुनक ने Goldman sachs के साथ काम किया और बाद में हेज फंड फर्म्स में पार्टनर बन गए. अक्षता अपने पिता की इन्वेस्टमेंट फर्म Catamaran Ventures में डायरेक्टर हैं.



राजनीति करियर
2014 में, ऋषि सुनक को रिचमंड (यॉर्क्स) के लिए कंजर्वेटिव उम्मीदवार के रूप में चुना गया था. इस सीट पर 100 साल से अधिक समय से कंजर्वेटिव पार्टी का कब्जा है. 2015 के आम चुनाव में, सुनक रिचमंड (यॉर्क) से सांसद चुने गए. फरवरी 2020 में कैबिनेट फेरबदल के बाद, सुनक को राजकोष के चांसलर के रूप में प्रमोट किया गया. अक्टूबर 2022 से ऋषि सुनक यूके के प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए. ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद तक पहुंचने का पूरा क्रेडिट अपने परिवार को दिया.