अगर 12वीं में आए हैं कम मार्क्स, तो इन फील्ड में बनाए करियर, मिलेगी लाखों में सैलरी

Career Options After 12th: अगर आपके कक्षा 12वीं में कम मार्क्स आए हैं और अब आप यह सोच रहे हैं कि आपका करियर पूरी तरह से खत्म हो गया है. अब आपको कहीं कोई अच्छी जॉब नहीं मिलेगी, तो आप गलत हैं. आज हम आप जैसे छात्रों के लिए ही कुछ ऐसे करियर ऑप्शन से जुड़े कोर्स लेकर आए हैं, जिन्हें करने के बाद आप लाखों में सैलरी प्राप्त कर सकते हैं.

कुणाल झा Sun, 12 Feb 2023-1:22 pm,
1/5

फैशन डिजाइनिंग: आज के समय में फैशन डिजाइनिंग का बहुत क्रेज है. बच्चों से लेकर बूढ़े सभी आज फैशन के दिवाने हैं, ऐसे में आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर एक बेहतरीन फैशन डिजाइनर बन सकते हैं. फैशन डिजाइनर बनने के लिए आप फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा या ग्रेजुएशन कर सकते हैं.

2/5

टूरिज्म: टूरिज्म शुरू दिन से ही कमाने के नजरिये से काफी बड़ा सैक्टर रहा है. इस फील्ड में कोई भी डिप्लोमा या ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर एक बेहतरीन करियर बना सकता है. इसके अलावा आप इस फील्ड में अपना खुद का काम भी खोल सकते हैं.

3/5

सिनेमेटोग्राफी: सोशल मीडिया रील्स, फिल्म और वेब सिरीज की बढ़ती डिमांड को देखते हुए सिनेमेटोग्राफी एक बेहतर करियर ऑप्शन है. सिनेमेटोग्राफर की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में आप देश के किसी अच्छे फिल्म स्कूल से सिनेमेटोग्राफी में डिप्लोमा या डिग्री हासिल कर सिनेमेटोग्राफर बन सकते हैं और लाखों में कमाई कर सकते हैं.

4/5

इवेंट मैनेजमेंट: अगर आपकी कम्युनिकेशन स्किल काफी अच्छी है, तो आप इवेंट मैनेजमेंट की फील्ड में भी अपना करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में करियर बनाने पर आप हर महीने लाखों में कमाई कर सकते हैं और साथ ही अपना खुद का काम भी खोल सकते हैं.

5/5

एनीमेशन: फिल्म इंडस्ट्री और ट्रेंडिग रील्स के जमानें में एनीमेशन का क्रेज आज लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है. आज मार्केट में एनिमेटेड फोटो से लेकर वीडियो तक की काफी डिमांड है. ऐसे में जिन छात्रों के 12वीं में कम मार्क्स आए हैं, वे एनीमेशन कोर्स कर एक एनिमेटर बन सकते हैं. एक एनिमेटर को सलाना 7 से 8 लाख का सालाना पैकेज बड़ी ही आसानी से मिल जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link