Quiz: पूरी दुनिया में ऐसा कौन सा देश है, जो पृथ्वी के बिल्कुल Centre पर पड़ता है?

Quiz: आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपने शायद कभी सुना ही ना हो. यहां तक कि हम यह भी दावा कर सकते हैं, कि शायद आपने कभी इस सवाल के बारे में सोचा भी नहीं होगा. बता दें कि आज का सवाल काफी रोचक है, इसलिए आपको नीचे दिए गए सवाल का जवाब देने के लिए 15 सेकेंड का समय दिया जाता है.

कुणाल झा Mon, 12 Jun 2023-1:42 pm,
1/5

सवाल - दरअसल, आज का सवाल यह है कि पूरी दुनिया में वो एकमात्र ऐसा कौन सा देश है, जो पूरी पृथ्वी के सेंटर पर पड़ता है? अगर आप इस सवाल का जवाब जानते हैं, तो यकीनन आप किसी जीनियस से कम नहीं हैं, लेकिन अगर आपको इस सवाल का जवाब नहीं पता, तो नीचे आप इस सवाल का जवाब विस्तारपूर्वक देख सकते हैं.

2/5

जवाब - दरअसल, जो देश पूरी पृथ्वी के सेंटर पर पड़ता है, उस देश का नाम है घाना (Ghana). लेकिन अगर सही मायनों में देखा जाए, तो पृथ्वी का केंद्र 0°N 0°E है, और वहां कोई देश नहीं है. वैज्ञानिक इस जगह को एक काल्पनिक स्थान के संदर्भ के रूप में उपयोग करते हैं.

3/5

लेकिन अब सवाल यह आता है कि अगर पृथ्वी के सेंटर पर अगर कोई देश नहीं है, तो फिर Ghana को पृथ्वी के सेंटर पर बसा हुआ देश क्यों कहा जाता है. तो ऐसे में बता दें कि पृथ्वी के सेंटर से सबसे निकटतम अफ्रीका महाद्वीप में बसा देश घाना है.

4/5

दरअसल, इस देश का "लैंडमार्क" के तौर पर इस्तेमाल होता है. जिसका उपयोग पृथ्वी के केंद्र बिंदु से किसी भी चीज या कहीं की दूरी को मापने के लिए किया जाता है. घाना की दूरी पृथ्वी के सेंटर पॉइंट से लगभग 380 मील है. 

5/5

इसके अलावा गैबॉन पृथ्वी के सेंटर पॉइंट के पश्चिम में लगभग 670 मील की दूरी पर स्थित है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link