नई दिल्ली: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) की तरफ से कक्षा 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 96.96 प्रतिशत छात्र पास हुए हैं. इस साल की टॉपर रही अर्शदीप कौर ने 99.4 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं. अर्शदीप कौर एक बाईक मैकेनिक की बेटी हैं. अर्शदीप ने कक्षा 12वीं की पढ़ाई तेजा सिंह सुतनतार मैमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिमलापुरी के आर्ट्स स्ट्रीम से की है, जिन्होंने पंजाब बोर्ड में टॉप कर पूरे लुधियाना शहर का नाम रौशन कर दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अर्शदीप भविष्य में आईएएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं. उन्होंने यूपीएससी की सिविल सर्विसेस परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है. अर्शदीप बताती हैं कि वे रात के समय पढ़ाई करना पसंद करती हैं, क्योंकि रात के समय उनके लिए शांति के माहौल में ध्यान केंद्रित कर पढ़ाई करना ज्यादा आसान हो जाता है. वे अपने माता-पिता और भाई-बहन के सोने के बाद ही अपनी पढ़ाई करती हैं.


HPBOSE 10th Result 2022 Declared: कक्षा 10वीं के परिणाम जारी, ऐसे चेक करें रिजल्ट @hpbose.org


बता दें कि इस साल की तीनों टॉपर आर्ट्स स्ट्रीम की छात्रा रही हैं. लुधियाना के तेजा सिंह मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिमला पुरी की आर्ट्स स्ट्रीम की छात्रा अर्शदीप कौर, मानसा के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा अर्शप्रीप कौर दूसरे और सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, जैतो फरीदकोट की कुलविंदर कौर ने संयुक्त रूप से टॉप किया है. तीनों टॉपर्स ने संयुक्त रूप से 99.40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं. बता दें तीनों छात्राओं ने सरकारी स्कूल से पढ़ाई की हैं.


इसके अलावा शास्त्री नगर की रहने वाली आर्ट्स स्ट्रीम की ही छात्रा तीशा मेहता ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया है. वहीं वैशाली ने 99 फीसदी अंकों के साथ तीसरा स्थान हासिल किया है.


आपको बता दें कि पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से कक्षा 12वीं की परीक्षओं का आयोजन 22 अप्रैल से 23 मई, 2022 तक किया गया था. इस परीक्षा के लिए पूरे राज्य में करीब 3 लाख छात्र उपस्थित हुए थे.