Ratan Tata Awarded: सिस्टर निवेदिता यूनिवर्सिटी, कोलकाता ने आज कोलकाता में अपने दीक्षांत समारोह में उद्योग जगत के दिग्गज रतन टाटा को डॉक्टर ऑफ लिटरेचर की मानद उपाधि से सम्मानित किया. टाटा के साथ मानद डी.लिट. सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान को भी सम्मानित किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अन्य हस्तियां जिन्हें सम्मानित किया गया है, उनमें बंधन बैंक के एमडी और सीईओ चंद्रशेखर घोष, लेखक, उपन्यासकार और शोधकर्ता मणिशंकर मुखर्जी, भारतीय सांख्यिकी संस्थान के निदेशक संघमित्रा बंदोपाध्याय, प्रख्यात लेखक, अनुवादक, पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता  मार्टिन कम्पचेन के अलावा प्रख्यात सरोद वादक उस्ताद अमजद अली खान शामिल हैं. इसके बाद सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो ध्रुबज्योति चट्टोपाध्याय ने सभी को डिग्री सौंपी.


सिस्टर निवेदिता यूनिवर्सिटी के चांसलर सत्यम रॉयचौधरी ने कहा, "शिक्षा ने पिछले कुछ सालों में दूरगामी परिवर्तन देखे हैं. नई तकनीक के रूप में, शिक्षाशास्त्र के तरीके और सीखने के दृष्टिकोण में बदलाव लाने वाले बदलाव आते हैं. शिक्षाविदों और शैक्षणिक संस्थानों को भविष्य की तैयारी के लिए क्रूसिबल में विकसित होने की जरूरत है. सिस्टर निवेदिता यूनिवर्सिटी भविष्य को समझने और परिभाषित करने के लिए इसी फोकस और जिज्ञासा से प्रेरित है. जैसा कि हम इस शुभ दिन को चिह्नित करते हैं, हम आधुनिक भारत के कुछ सबसे प्रसिद्ध उपलब्धियों में से कुछ की उपस्थिति से प्रेरित हैं. मैं विश्वविद्यालय के छात्रों से आग्रह करता हूं कि वे अपनी अकादमिक यात्रा जारी रखने के लिए उनसे प्रेरणा लें.


रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को मुम्बई में हुआ था. टाटा ग्रुप के वर्तमान अध्यक्ष, जो भारत की सबसे बड़ी व्यापारिक समूह है, जिसकी स्थापना जमशेदजी टाटा ने की और उनके परिवार की पीढियों ने इसका विस्तार किया और इसे दृढ़ बनाया. 1971 में रतन टाटा को राष्ट्रीय रेडियो और इलेक्ट्रॉनिक्स कम्पनी लिमिटेड (नेल्को) का डाईरेक्टर-इन-चार्ज नियुक्त किया गया. यह कंपनी घाटे में थी. 1972 से 1975 तक, अन्ततः नेल्को ने अपनी बाजार में हिस्सेदारी 20 फीसदी तक बढ़ा ली और अपना घाटा भी पूरा कर लिया.


कौन सी जगह जेल से भागना अपराध नहीं माना जाता है?


कितनी होती है एक IAS अफसर की सैलरी? घर-गाड़ी समेत मिलती हैं ये लग्जरी सुविधाएं