Quiz: कौन सी जगह जेल से भागना अपराध नहीं माना जाता है?
Advertisement
trendingNow11685139

Quiz: कौन सी जगह जेल से भागना अपराध नहीं माना जाता है?

Quiz Questions: आज हम आपको ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब बताने जा रहे हैं जोकि आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं.

Quiz: कौन सी जगह जेल से भागना अपराध नहीं माना जाता है?

Quiz Online: जब बात जीके की आती है तो फिर सुनने में आसान, लेकिन कठिन सवालों की बारी आती है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जवाब बताने जा रहे हैं जोकि आपके लिए बहुत काम के हो सकते हैं. लेकिन सुनने में आसान लगेंगे. 

सवाल: वर्तमान समय में भारत में कुल कितने जिले है ?
जवाब: 780

सवाल: भारत का सबसे बड़ा जिला कौनसा है ?
जवाब: कच्छ ( गुजरात )
क्षेत्रफल की दृष्टि से गुजरात का कच्छ जिला भारत का सबसे बड़ा जिला है इसका कुल क्षेत्रफल 45,674 वर्ग किलोमीटर है लेकिन जनसंख्या की दृष्टि से महाराष्ट्र का ठाणे जिला भारत का सबसे बड़ा जिला है. 2011 की जनगणना के अनुसार इस जिले की कुल जनसंख्या लगभग 1 करोड़ 11 लाख है.

सवाल: भारत का सबसे छोटा जिला कौनसा है ?
जवाब: माहे ( पुडुचेरी )
केरल राज्य के समुद्र तट पर स्थित पुडुचेरी का माहे जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे छोटा जिला है इस जिले का क्षेत्रफल 9 वर्ग किलोमीटर है तथा यह जिला केरल राज्य के समुद्र तट पर स्थित है. जबकि जनसंख्या की दृष्टि से अरुणाचल प्रदेश का दिबांग घाटी भारत का सबसे छोटा जिला है इस जिले की कुल जनसंख्या 7948 है.

सवाल: भारत का सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?
जवाब: भारत के महाराष्ट्र राज्य का मुंबई शहर जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा शहर है यह शहर भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है.

सवाल: क्षेत्रफल की दृष्टि से कौन भारत का सबसे बड़ा राज्य है ?
जवाब: राजस्थान
भारत के उत्तर पश्चिम क्षेत्र में स्थित राजस्थान राज्य क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है राजस्थान राज्य का राजधानी शहर जयपुर है तथा कर्नल जेम्स टॉड के द्वारा इसका नाम राजस्थान रखा गया था .

सवाल: वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार भारत का सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य कौन सा है ?
जवाब: अरुणाचल प्रदेश
वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार अरुणाचल प्रदेश राज्य भारत का सबसे कम जनसंख्या घनत्व वाला राज्य है इस जनगणना के अनुसार अरुणाचल राज्य में जनसंख्या घनत्व 17 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है.

सवाल: किस देश में जेल से भागना अपराध नहीं माना जाता है?
जवाब: यूरोप में स्थित जर्मनी वो एकमात्र ऐसा देश है, जहां जेल से भागने वाले अपराधी को सजा नहीं दी जाती है, क्योंकि वहां जेल से भागना अपराध नहीं माना जाता है. 

Trending news