Rajasthan Board 8th Class Result Declared: राजस्थान बोर्ड की कक्षा 8 की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए लाखों अभ्यर्थियों को बेसब्री से नतीजों की इंतजार था. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE), अजमेर ने उनका ये इंतजार खत्म करते हुए 8वीं के परीक्षा परिणाम 2023 जारी कर दिए हैं. राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 का परिणाम 2023 आज, 17 मई को घोषित किया गया है. बोर्ड ने इस साल कुल पास प्रतिशत 94.50 प्रतिशत दर्ज किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब स्टूडेंट्स अपने नतीजे बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट्स rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं.  इसके अलावा हम आपको यहां एसएमएस के जरिए आरबीएसई ग्रेड चेक करने का तरीका बता रहे हैं. 


इतने स्टूडेंट्स हुए पास
राजस्थान बोर्ड कक्षा 8 की परीक्षा में कुल 13,05,355 छात्र शामिल हुए थे. इनमें से 12,33,702 छात्रों ने 8वीं की परीक्षा पास की है. 


इतने स्टूडेंट्स हुए थे परीक्षा में शामिल
जानकारी के मुताबित इस बार राजस्थान बोर्ड की 8वीं की परीक्षा में 13 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए थे. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 8 के परिणामों के साथ, कुल पास प्रतिशत, छात्र-छात्राओं का पास प्रतिशत और अन्य महत्वपूर्ण डिटेल्स भी जारी कर दी हैं. छात्र आरबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट्स पर जाकर कक्षा 8 के परिणाम देख सकते हैं. 


SMS के जरिए RBSE ग्रेड ऐसे चेक करें
एसएमएस के जरिए रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले टैक्स्ट बॉक्स में जाकर RESULTRAJ8 रोल नंबर टाइप करें. अब इसे 56263 पर भेज दें. आपको अपना रिजल्ट एसएमएस अलर्ट के रूप में मिल जाएगा. 


provisional certificate के रूप यूज कर सकेंगे ऑनलाइन मार्कशीट
स्टूडेंट्स को यह भी ध्यान रखना चाहिए कि नतीजे घोषित होने के कुछ दिनों बाद उन्हें ओरिजनल मार्कशीट/सर्टिफकेट वितरित किए जाएंगे, लेकिन मूल मार्कशीट वितरित होने तक उनकी ऑनलाइन मार्कशीट को प्रोविजनल सर्टिफिकेट के तौर पर इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है. 


ग्रेड के लिए अंकों का ब्रेकअप
आरबीएसई कक्षा 8 के छात्रों को दिए गए ग्रेड के लिए अंकों का ब्रेकअप यहां दिया गया है-
ग्रेड               मार्क्स
ए+             91 से 100
ए               76 से 90
बी              61 से 75
सी             41 से 60
डी             0 से 40