नई दिल्ली: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) की तरफ से कक्षा 5वीं व 8वीं के की परीक्षा के परिणाम जारी किए जा चुके हैं. राजस्थान बोर्ड की ओर से रिजल्ट अब से कुछ देर पहले सुबह 11 बजे जारी किया गया है. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को उनके एडमिट कार्ड की जरूरत पड़ेगी, जिसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ की मदद से वे अपना रिजल्ट देख सकते हैं. बोर्ड की ओर से दोनों ही कक्षाओं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छात्र इस बात पर ध्यान दें कि राजस्थान बोर्ड की कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. बता दें कक्षा 5वीं के किसी भी छात्र को फेल नहीं किया गया है. हालांकि, कक्षा 8वीं के कई छात्र इस परीक्षा में फेल हुए हैं. जो छात्र कक्षा 8वीं में किसी भी एक या दो विषय में फेल हुआ है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. वहीं दो से अधिक विषयों में फेल होने वाले छात्र को उसी कक्षा में रह कर दोबारा पूरे साल पढ़ाई करनी होगी. 


बता दें कि राज्य भर में कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में करीब 27 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे. इसमें से कक्षा 5वीं के 14.60 लाख विद्यार्थी और कक्षा 8वीं के 12.63 लाख विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. कक्षा 5वीं की परीक्षाओं का आयोजन 27 अप्रैल से 17 मई 2022 तक किया गया था. वहीं कक्षा 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से 17 मई 2022 तक आयोजित की गई थी. 


इन स्टेप्स के जरिए चेक करें रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
स्टेप 2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए कक्षा 5वीं व कक्षा 8वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
स्टेप 3. अब आप अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
स्टेप 4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
स्टेप 5. छात्र भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड करके अपने पास जरूर रख लें.