नई दिल्ली: राजस्थान बोर्ड की तरफ से कक्षा 5वीं व 8वीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम कुछ ही घंटों में जारी किए जाएंगे. राजस्थान बोर्ड आज यानी 8 जून को सुबह 11 बजे परिणाम की घोषणा करेगा. कक्षा 5वीं व 8वीं के करीब 27 लाख से अधिक छात्र अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. बोर्ड परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. छात्र राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें, उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ के माध्यम से ही वे अपना रिजल्ट देख पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि राज्य भर में कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में करीब 27 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे. इसमें से कक्षा 5वीं के 14.60 लाख विद्यार्थी और कक्षा 8वीं के 12.63 लाख विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. कक्षा 5वीं की परीक्षाओं का आयोजन 27 अप्रैल से 17 मई 2022 तक किया गया था. वहीं कक्षा 8वीं की परीक्षाएं 17 अप्रैल से 17 मई 2022 तक आयोजित की गई थी. बता दें कि पिछले साल कोरोना महामारी के कारण दोनो ही कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया गया था.


UP Board 10th-12th Result 2022: इस दिन जारी होगें 10वीं-12वीं के परिणाम, इन स्टेप्स के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट


छात्र इस बात पर ध्यान दें कि राजस्थान बोर्ड की कक्षा 5वीं व 8वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. बता दें कक्षा 5वीं के छात्रों को फेल नहीं किया जाएगा. हालांकि, कक्षा 8वीं के छात्रों को फेल करने का प्रावधान है. कक्षा 8वीं का अगर कोई भी छात्र किसी भी एक या दो विषय में फेल हो जाता है, तो उसे कंपार्टमेंट की परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा. वहीं दो से अधिक विषयों में फेल होने वाले छात्र को उसी कक्षा में रह कर दोबारा पूरे साल पढ़ाई करनी होगी. 


ऐसे देखें सकेंगे रिजल्ट
1. छात्र सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं. 
2. इसके बाद होम पेज पर दिए गए कक्षा 5वीं व कक्षा 8वीं के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें. 
3. अब आप अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें.
4. इसके बाद आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
5. छात्र भविष्य के लिए अपने रिजल्ट की एक कॉपी डाउनलोड करके अपने पास जरूर रख लें.