नई दिल्ली: Education, Schools Reopening in 2021: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण ने सभी की जिंदगी और तौर-तरीकों को बदल कर रख दिया है. शिक्षा के क्षेत्र में भी कोविड-19 (COVID-19) का गंभीर असर देखने को मिला है. पिछले 11 महीनों यानी फरवरी 2020 से देशभर के सभी शिक्षण संस्थान बंद चल रहे हैं. हालांकि अब अनलॉक (Unlock) प्रक्रिया में इन बंद शिक्षण संस्थानों को धीरे-धीरे खोला जा रहा है. इससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी.


2021 में फिर से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर झेलते हुए लगभग 1 साल होने वाला है. इस एक साल में दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया था. अब अनलॉक प्रक्रिया में कई तरह की छूट दी जा रही है. उसी के तहत शिक्षण संस्थानों को भी फिर से खोला जा रहा है. राज्य सरकारें अपने राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण का हाल देखते हुए शिक्षण संस्थानों को फिर से खोलने की अनुमति (Schools Reopening) दे रही हैं.


जानिए आज यानी 15 फरवरी 2021 से किन राज्यों के बच्चे फिर से अपने स्कूल-कॉलेज जा सकेंगे.


यूपी में जारी हुए नए नियम


उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल, डिग्री कॉलेज, निजी संस्थान और उच्च शिक्षा के सभी तरह के शिक्षण संस्थानों को 15 फरवरी 2021 से खोलने की अनुमति (UP Schools Reopening) दे दी गई है. इन्हें खोलने के लिए कोविड-19 से बचाव के लिए जारी किए गए दिशानिर्देशों (COVID-19 Guidelines) का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है.


सभी छात्रों और शिक्षकों को फेस मास्क (Face Mask) लगाना होगा, एक-दूसरे से छह फीट की दूरी (Social Distancing) बनाकर रखनी होगी, सैनिटाइजर (Sanitizer) का इस्तेमाल करना होगा और थर्मल स्कैनिंग (Thermal Scanning) भी करवानी होगी.


यह भी पढ़ें- इस साल सिर्फ 15 दिनों में हो जाएगी यूपी बोर्ड की परीक्षा, काम आएगी यह जानकारी


सिक्किम में छोटे बच्चे भी जा सकेंगे स्कूल


ज्यादातर राज्यों में फिलहाल सीनियर क्लासेस के छात्रों को ही स्कूल जाने की इजाजत दी गई है. लेकिन सिक्किम में प्राइमरी छात्र भी आज से स्कूल जाकर पढ़ाई कर सकेंगे (Sikkim Schools Reopening). केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की गईं जरूरी गाइडलाइंस का पालन करते हुए यहां एलकेजी (LKG) से लेकर कक्षा 5वीं तक के छात्रों के लिए क्लासेस आयोजित करवाई जाएंगी.


यह भी पढ़ें- छोटी उम्र में बड़ा कमाल! 13 साल की Tanishka को BA में मिला एडमिशन, 12 की उम्र में 12वीं पास का रिकॉर्ड


छत्तीसगढ़ में फिर से खुल रहे हैं स्कूल


कई राज्यों में स्कूल खोले जाने के बाद फिर से बंद कर दिए गए थे. उन्हीं में छत्तीसगढ़ भी शामिल है. यहां कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के लिए स्कूल दोबारा खोले जा रहे हैं (Schools Reopening In Chhattisgarh). साथ ही कॉलेज और यूनिवर्सिटी में भी विधिवत कक्षाएं आयोजित की जाएंगी. सभी को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए कोविड-19 दिशानिर्देशों (COVID-19 Guidelines) का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा.


यह भी पढ़ें- Einstein IQ: बेमिसाल है 11 साल के इस बच्चे का IQ लेवल, 5वीं में देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा


महाराष्ट्र में 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ खुलेंगे शिक्षण संस्थान


महाराष्ट्र में कोविड-19 प्रोटोकॉल (COVID-19 Protocol) का पालन करते हुए 15 फरवरी से 50 प्रतिशत अटेंडेंस के साथ शिक्षण संस्थानों को फिर से खोल दिया गया है (Schools Reopening In Maharashtra). कॉलेज के छात्रों को न्यूनतम 75 प्रतिशत अटेंडेंस के नियम में भी छूट दी गई है. रिपोर्ट के अनुसार, ठाणे, मुंबई और नवी मुंबई के कॉलेज आज से नहीं खुलेंगे.


शिक्षा संबंधी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें