Einstein IQ: बेमिसाल है 11 साल के इस बच्चे का IQ लेवल, 5वीं में देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा
Advertisement
trendingNow1840287

Einstein IQ: बेमिसाल है 11 साल के इस बच्चे का IQ लेवल, 5वीं में देगा 10वीं बोर्ड की परीक्षा

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल में पहली बार 11 साल चार महीने की उम्र में पांचवी में पढ़ने वाला कोई बच्चा 10वीं की परीक्षा देगा. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बच्चे का आईक्यू टेस्ट करने के बाद ये अनुमति दी है. 11 साल के इस बच्चे का आईक्यू लेवल अल्बर्ट आइंस्टाइन (Albert Einstein) के जैसा है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कामयाबी उम्र की मोहताज नहीं होती. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दुर्ग (Durg) में रहने वाले 11 साल के लिवजोत सिंह इसका उदाहरण है. लिवजोत (Livjot Singh) का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज चलता है. 11 साल 4 महीने के लिवजोत पांचवी कक्षा में पढ़ते हैं लेकिन दिमाग ऐसा है कि चर्चा पूरे राज्य में हो रही है. इतनी कम उम्र होने के बावजूद भी लिवजोत सिंह छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल में 10वीं की परीक्षा में बैठेंगे. आपको बता दें कि बोर्ड ने भी लिवजोत का आईक्यू टेस्ट (IQ Level) किया और फिर ये निर्णय लिया.

  1. पांचवी में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 
  2. 11 साल 4 महीने के लिवजोत का दिमाग चलता है कंप्यूटर जैसा तेज
  3. पांचवीं में पढ़ने वाला लिवजोत देगा 10वीं की परीक्षा

गजब का लिवजोत का आईक्यू लेवल

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के माइल स्टोन खपरी में पांचवी क्लास में पढ़ने वाले लिवजोत का दिमाग कंप्यूटर से भी ज्यादा तेज है. लिवजोत के दिमाग को देखते हुए उनके पिता गुरविंदर सिंह अरोरा (Gurvinder Singh Arora) ने पिछले साल ही माध्यमिक शिक्षा मंडल के पास एक अर्जी लगाई थी. इस अर्जी में उन्होंने शिक्षा मंडल से आग्रह किया था कि उनके बेटे का दिमाग 16 साल के बच्चे के बराबर है इसलिए उसे 10वीं की परीक्षा (10th Board Examination In Chhattisgarh) में बैठने की अनुमति दी जाए. बोर्ड ने भी लिवजोत का आईक्यू टेस्ट कराया और परीक्षा में बैठने की अनुमति दे दी.

ये भी पढ़ें - CBSE Board Exams 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं की डेट शीट आज होगी जारी, cbse.nic.in से करें डाउनलोड

बोर्ड ने चैक किया IQ लेवल

आईक्यू टेस्ट में लिवजोत का दिमाग 16 साल के बच्चे के बराबर चलता है और साथ ही उसकी तर्कशक्ति भी बेहद शानदार है. इसके बाद परीक्षाफल समिति की सहमति के आधार पर लिवजोत को अनुमति दी गई. लिवजोत के पिता को पूरा भरोसा है कि उनका बेटा इस बार 10वीं की परीक्षा पास कर एक नया रिकॉर्ड बनाएगा.

लिवजोत का ध्यान पेपर पर 

लिवजोत फिलहाल अपना पूरा ध्यान पेपरों की तैयारी पर लगाए हुए हैं और दसवीं के सिलेबस की पढ़ाई कर रहे हैं. यहां बोर्ड की परीक्षा 10 अप्रैल से शुरू होकर एक मई 2021 तक चलेगी. आपको बता दें कि इस तरह के मामले कुछ और राज्यों में भी सामने आ चुके हैं.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV

Trending news