Delhi University Top 10 Colleges in 2023: देश भर में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2023 की परीक्षाएं समाप्त हो गई हैं. अब छात्र अपने पसंद के कोर्स और कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए सीयूईटी यूजी 2023 की परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. परीक्षा में बैठा हर एक उम्मीदवार यह सोच रहा है कि उसका रिजल्ट कुछ ऐसा आए कि उसका एडमिशन देश के सबसे अच्छे कॉलेज में हो जाए. हालांकि, एडमिशन लेने से पहले छात्र को पता होना चाहिए कि वो जिस यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहा है, उस यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेज कौन से हैं. आज हम देश सबसे नामी यूनिवर्सिटी में से एक दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप कॉलेजों का जिक्र करेंगे और आपको बतांगे कि हाल ही जारी हुई एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 (NIRF Ranking 2023) के मुताबिक, दिल्ली के टॉप 10 कॉलेज कौन से हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह हैं भारत का सबसे टॉप कॉलेज
अगर दिल्ली यूनिवर्सिटी के टॉप 10 कॉलेजों की बात करें, तो दिल्ली का मिरांडा हाउस कॉलेज डीयू का नंबर 1 कॉलेज हैं. इसके अलावा बता दें कि डीयू का मिरांडा हाउस कॉलेज सिर्फ दिल्ली यूनिवर्सिटी का ही नहीं बल्कि पूरे देश का नंबर 1 कॉलेज हैं. वहीं बात करें, डीयू और साथ ही देश के दूसरे सबसे बेहतरीन कॉलेज की, तो इसमें हिंदू कॉलेज (Hindu College) का नाम शुमार है. 


इसके अलावा बाकी अन्य कॉलेजों की देश भर में रैंकिंग की बात करें, तो आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज (Atma Ram Sanatan Dharm College) का स्थान छठा, किरोड़ीमल कॉलेज (Kirori Mal College) का स्थान 9वां और लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन (Lady Shri Ram College for Women) का स्थान 10वां है.


Top 10 Delhi University Colleges by NIRF Ranking 2023: एनआईआरएफ रैंकिंग 2023 के मुताबिक ये हैं डीयू के टॉप 10 कॉलेज


रैंक 1 - मिरांडा हाउस कॉलेज (Miranda House) 
रैंक 2 - हिंदू कॉलेज (Hindu College)
रैंक 6 - आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज (Atma Ram Sanatan Dharm College)
रैंक 9 - किरोड़ीमल कॉलेज (Kirori Mal College)
रैंक 10 - लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन (Lady Shri Ram College for Women)
रैंक 11 - श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Shri Ram College of Commerce, SRCC)
रैंक 12 - हंसराज कॉलेज (Hansraj College)
रैंक 13 - श्री वेंकटेश्वर कॉलेज (Sri Venkateswara College)
रैंक 14 - सेंट स्टीफंस कॉलेज (St. Stephens's College)
रैंक 17 - देशबंधु कॉलेज (Deshbandhu College)