Medical College: दिल्ली भारत में मेडिकल एजुकेशन के लिए पसंदीदा स्थलों में से एक है. आप भी अगर मेडिकल की पढ़ाई के बारे में सोच रहे हैं या फिर तैयारी करने की प्लानिंग कर रहे हैं और अभी 10वीं 11वीं की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेस्ट टाइम हो सकता है. जिस समय आप मेडिकल की पढ़ाई के लिए एक अच्छा कॉलेज पाने की कोशिश में लग सकते हैं. अच्छा कॉलेज तभी मिलता है जब आपकी रैंक अच्छी हो. तो बस आपको यही काम करना है कि आप अच्छे से पढ़ाई करते रहें और अपना टारगेट सेट कर लें कि आपको किस कॉलेज से पढ़ाई करनी है उसी के हिसाब से तैयारी करें. आज हम यहां आपको दिल्ली के बेस्ट मेडिकल कॉलेजों की जानकारी दे रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

University College of Medical Sciences
यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिकल साइंसेज (UCMS) की स्थापना 1971 में दिल्ली विश्वविद्यालय के एक कॉन्स्टिट्युएंट कॉलेज के रूप में हुई थी. 


Maulana Azad Medical College
मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC) 1956 में स्थापित एक प्रतिष्ठित मेडिकल संस्थान है. इसका नाम एक प्रमुख स्वतंत्रता सेनानी और स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद के नाम पर रखा गया है.


Lady Hardinge Medical College
लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज (LHMC) की स्थापना 1916 में हुई थी और इसका नाम भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिंग की पत्नी लेडी हार्डिंग के नाम पर रखा गया था.


Jamia Hamdard
जामिया हमदर्द 1989 में स्थापित एक डीम्ड-टू-बी यूनिवर्सिटी है. यह मेडिकल, फार्मेसी और अन्य संबद्ध मेडिकल साइंस के अलग अलग क्षेत्रों के लिए जाना जाता है.


Institute of Liver and Biliary Sciences
2009 में स्थापित, लिवर और बिलियरी विज्ञान संस्थान (ILBS) लिवर और बिलियरी संबंधी रोगों के निदान, इलाज और रिसर्च में माहिर हैं.


Vardhman Mahavir Medical College & Safdarjung Hospital
वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज (वीएमएमसी) और सफदरजंग अस्पताल दो मेडिकल संस्थान हैं जो एक दूसरे के साथ काम करते हैं और चिकित्सा शिक्षा, अनुसंधान और रोगी की देखभाल प्रदान करने के लिए एक यूनिट के रूप में काम करते हैं.


All India Institute of Medical Sciences, Delhi
यह देश के प्रमुख मेडिकल संस्थानों में से एक है और मेडिकल एजुकेशन, रिसर्च और रोगी की देखभाल में अपनी महारथ के लिए प्रसिद्ध है. एम्स दिल्ली की स्थापना 1956 में हुई थी.