नई दिल्ली. हर पैरेंट्स का यह सपना होता है कि उनका बच्चा अच्छे से अच्छे स्कूल में पढ़े, ताकि उसका भविष्य उज्जवल रहे.  लेकिन कई बार ऐसा होता है कि पैरेंट्स अपने बच्चों को ऐसे स्कूलों में एडमिशन दिला देते हैं, जहां पर बच्चा ज्यादा नहीं सीख पाता है. इसी को ध्यान में रखते हुए आज कानपुर के कुछ अच्छे स्कूलों (Best School of kanpur) के बारे में बता रहे हैं, जहां पैरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन दिला सकते हैं. आइए जानते हैं उन स्कूलों के बारे में..........


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1- मंटोरा पब्लिक स्कूल (Mantora Public School Kanpur)
अगर आप अपने बच्चों को कानपुर में प्रवेश दिलाना चाह रहे हैं, तो आपके लिए यह स्कूल एक अच्छा विकल्प हो सकता है. यह स्कूल सिंहपुर रोड, कल्यानपुर में स्थित है. यहां पर 12वीं तक की पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड के जरिए कराई जाती है. इस स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम से लेकर कई तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. फीस सहित अन्य जानकारी पैरेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट http://mantorapublicschool.com/ पर जाकर चेक कर सकते हैं. 


2- मर्सी मेमोरियल स्कूल (Mercy Memorial School Kanpur)
इस स्कूल की गिनती भी शहर के बेस्ट स्कूलों में होती है. यहां पर 12वीं तक की पढ़ाई आईसीएसई और आईएससी बोर्ड के जरिए कराई जाती है. कानपुर में इस स्कूल की स्थापना 1983 में की गई थी. यहां पर लगभग 4000 स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं. इस स्कूल में आधुनिक लैब से लेकर स्मार्ट क्लास रूम और अन्य तरह की सुविधाएं मौजूद हैं. फीस सहित अन्य जानकारी पैरेंट्स https://www.mercymemorialschool.com/ पर जाकर चेक कर सकते हैं. 


3- मदर टैरेसा स्कूल (Mother Teresa Mission Higher Secondary School Kanpur)
इस स्कूल की गिनती शहर के बेस्ट शिक्षण संस्थानों में होती है. यह स्कूल कानपुर का सबसे पुराना स्कूल भी है. इसकी स्थापना 1955 में हुई थी. यहां पर 12वीं तक पढ़ाई 
आईसीएसई और आईएससी बोर्ड के जरिए करवाई जाती है. पैरेंट्स फीस सहित अन्य जानकारी पैरेंट्स https://www.eduvidya.com/Schools/Mother-Teresa-Higher-Secondary-School,-Kidwai-Nagar पर चेक कर सकते हैं.


4- सेठ एमआर जयपुरिया स्कूल कानपुर (eth MR Jaipuria School Kanpur)
इस स्कूल में भी आप अपने बच्चों को प्रवेश दिला सकते हैं. यहां पर 12वीं तक की पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से करवाई जाती है. फीस सहित अन्य डिटेल्स पैरेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. 


5- सेंट थॉमस स्कूल (St Thomas School Kanpur)
सेंट थॉपस स्कूल भी शहर का सबसे पुराना स्कूल है. यहां पर 12वीं तक पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड के माध्यम से करवाई जाती है. इस स्कूल की स्थापना 1986 में हुई थी. अगर आप कानपुर में अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, तो ये स्कूल आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है. फीस, एडमिशन प्रक्रिया सहित अन्य डिलेट पैरेंट्स http://stthomas.co.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं. 


6- पूरन चंद्र विद्या निकेतन (Puranchandra Vidya Niketan)
यह स्कूल हेमंत विहार, बर्रा में स्थित है. इस स्कूल का उद्घाटन पूर्व प्रधानमंत्री, स्वर्गीय राजीव गांधी द्वारा 1991 में किया गया था. वर्तमान समय में यहां पर 2200 स्टूडेंट्स पढ़ाई करते हैं. इस स्कूल में छात्रों के लिए सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं. अधिक जानकारी पैरेंट्स https://www.pcvnkanpur.com/ पर जाकर चेक कर सकते हैं. 


7- स्वाराज इंडिया पब्लिक स्कूल (Swaraj India Public School Kanpur)
इसे भी शहर का एक अच्छा स्कूल माना जाता हैं. यहां पर सीआईएससीई द्वारा 12वीं तक की पढ़ाई करवाई जाती है. इस स्कूल में छात्रों के लिए सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद है. अधिक जानकारी पैरेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट https://sipsknp.com/index.php/welcome/about_the_group/55 पर जाकर चेक कर सकते हैं. 


8- जीडी गोएनका पब्लिक स्कूल 
इस स्कूल की स्थापना जीडी गोएनका ग्रुप की तरफ से  किया गया है. यहां पर 12वीं तक की पढ़ाई सीबीएसई  बोर्ड के माध्यम से कराई जाती है. अगर आप बच्चों को यहां पर प्रवेश दिलाना चाहते हैं, तो ये स्कूल आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं. पैरेंट्स अधिक जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट https://gdgps.gdgoenka.com/ पर जाकर चेक कर सकते हैं.