नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश में उच्च शिक्षा के बाद अब माध्यमिक शिक्षा में भी नई शिक्षा नीति (NEP 2020) को लागू किया जाएगा. ऐसे में 2023 से बोर्ड परीक्षा का पैटर्न बदल जाएगा. नई शिक्षा नीति को जल्द से जल्द लागू किया जा सके, इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने भी आदेश दिए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट्स की मानें तो मुख्यमंत्री ने कहा है कि यूपी बोर्ड हाई स्कूल में नया पैटर्न 2023 तक लागू किया जाए. वहीं, इंटरमीडिएट में भी नए पैटर्न को 2025 तक हर हाल में लागू कर दिया जाए. 


मंत्रिपरिषद के समक्ष शिक्षा विभाग की कार्ययोजना प्रस्तुतीकरण पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि पांच वर्षों के भीतर सभी असेवित क्षेत्रों में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट कॉलेज की स्थापना के लिए अभी से रणनीति बनाकर कार्यवाही शुरू की जाए. साथ ही सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लास रूम, रियल टाइम मानीटरिंग, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और एकीकृत डाटा प्रबंधन प्रणाली की व्यवस्था को भी लागू किया जाए.


इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कक्षा 9 और 11 में इंटर्नशिप प्रोग्राम, रोजगारन्मुख कौशल शिक्षा और सर्टिफिकेशन, राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण की स्थापना की दिशा में कार्यवाही शुरू कराएं. साथ ही पांच वर्ष पर विद्यालयों का मूल्यांकन और सर्टिफिकेशन भी करें.


मुख्यमंत्री के इस आदेश के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द बोर्ड की तरफ से हाईस्कूल का नया पैटर्न जारी किया जा सकता है. छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए.


इसके स्कूलों की दशा सुधारने के लिए सभी जिलों के जीआईसी व जीजीआईसी में वाई-फाई की सुविधा दी जाएगी. यह सभी विद्यालय अपने स्कूल की वेबसाइट भी तैयार करेंगे. इन स्कूलों में बायोमेट्रिक से अटेंडेंस की व्यवस्था शुरू की जाएगी. वहीं ग्रेजुएशन में ग्रेडिंग सिस्टम लागू होगा. इसके तहत ग्रेडिंग व्यवस्था 10 प्वाइंट्स की होगी. हर लिखित और प्रयोगात्मक परीक्षा का पास पर्सेंटेज 33 फीसदी ही रहेगा. 


WATCH LIVE TV