नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से ऑनलाइन पढ़ाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है. छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए प्रदेश के ITI संस्थानों में भी सिर्फ ऑनलाइन कक्षाएं ही संचालित की जा रही हैं. ऐसे में जिन मेधावी छात्रों के पास लैपटॉप नहीं है, उनकी पढ़ाई प्रभावित हो रही है. इसी को ध्यान में रखते  हुए उत्तर प्रदेश सरकार मेधावियों को लैपटॉप और टैबलेट देने की तैयारी कर रही है. इसके लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 305 सरकारी आइटीआइ से मेधावियों की सूची मांगी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

UGC ने लॉन्च किया जॉब पोर्टल, NET, SET, PhD पास अभ्यर्थियों को आसानी से मिलेगी नौकरी


67 ट्रेडों में होती है पढ़ाई
आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ समेत सूबे के सभी सरकारी ITI में 67 ट्रेडों में पढ़ाई होती है. सरकारी संस्थानों के इन ट्रेडो में छात्रों को 12वीं में प्राप्त मेरिट के आधार पर 1,20,575 सीटों पर प्रवेश दिया जाता है. वहीं, 2,939 निजी आइटीआइ में 3,71,732 छात्रों का प्रवेश हर साल होता है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस घोषणा के बाद प्रथम वर्ष के 1,20,575  छात्रों के साथ ही द्वितीय वर्ष के करीब दो लाख छात्रों में से मेधावियों का चयन किया जाएगा. अधिक जानकारी छात्र अपने संस्थान से प्राप्त कर सकेंगे. 


इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और संघटक कॉलेजों में एडमिशन पर फैसला अगले सप्ताह, तैयारियां लगभग पूरी


इस बारे में जानकारी देते हुए राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने बताया कि 10 जून को अपर निदेशक ने आइटीआइ के विद्यार्थियों की सूची मांगी थी. जिसकी सूची भी लगभग तैयार कर ली गई है. 


WATCH LIVE TV