इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और संघटक कॉलेजों में एडमिशन पर फैसला अगले सप्ताह, तैयारियां लगभग पूरी

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने नई शिक्षा नीति के तहत विवि में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की सिफारिश को मंजूरी दी थी.

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और संघटक कॉलेजों में एडमिशन पर फैसला अगले सप्ताह, तैयारियां लगभग पूरी
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कालेजों में नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 में प्रवेश को लेकर अगले सप्ताह अहम निर्णय लिए जा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संबंध में कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक बुलाई जा सकती है. वहीं, इस बैठक में इंस्टीट्यूट आफ प्रोफेशनल स्टडीज (IPS) में भी प्रवेश को लेकर फैसला लिया जा सकता है. 

राज्य विवि और कॉलेजों में मेरिट के आधार पर होगा एडमिशन, जानें डिटेल

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने नई शिक्षा नीति के तहत विवि में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की सिफारिश को मंजूरी दी थी. जिसकी जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को दी गई है. लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते अभी तक प्रवेश को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है. 

वहीं, सत्र प्रभावित होने की आशंका जताते हुए इविवि प्रशासन ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग को पत्र भी भेजा है. लेकिन विवि अनुदान आयोग की तरफ से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. ऐसे में माना जा रहा है कि एनटीए केवल स्नातक और परास्नातक की ही प्रवेश परीक्षा कराएगी.

CGPSC State Service Main Exam 2021: परीक्षा का शेड्यूल जारी, यहां करें चेक

इन कॉलेजों में मिलेगा प्रवेश
1- चौधरी महादेव प्रसाद डिग्री कॉलेज (CMP)
2- ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज (EDC)
3- इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (ADC)
4- श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज 
5- जगत तारन गर्ल्स डिग्री कॉलेज
6- श्यामल दास कॉलेज इलाहाबाद
7- आर्य कन्या डिग्री कॉलेज
8- हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज 

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.