UP Police Constable Bharti 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) जल्द ही यूपी पुलिस के 26,000 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा. अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं कि 26,000 पदों पर कांस्टेबल भर्ती की सूचना काफी पहले जारी की गई थी, ऐसे में इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू होनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री ने जल्द से जल्द भर्ती करने के दिए आदेश
इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी निर्देश दिए हैं कि पुलिस विभाग में लगभग 40 हजार खाली पड़े पदों पर भर्तियां 31 दिसम्बर 2023 तक किसी भी कीमत पर पूरी कर ली जाए. बता दें कि आवेदन प्रक्रिया के शुरू होने पर अभ्यर्थी इस ऑफिशियल वेबसआइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.


अभ्यर्थी का 12वीं पास होना अनिवार्य
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड इस बार कांस्टेबल के पदों पर 18 से 22 साल के अभ्यर्थियों को आवेदन करने का मौका दे सकता है. हालांकि, अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए. बता दें कि प्रदेश में आखिरी बार कांस्टेबल के पदों पर भर्तियां साल 2018 में निकाली गई थी. इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इस भर्ती प्रक्रिया में अधिक से अधिक संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले सकते हैं. 


UP Police Constable Bharti 2022: इतने लाख अभ्यर्थी दे सकते हैं परीक्षा 
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने स्वयं यह उम्मीद जताई है कि परीक्षा में करीब 20 लाख अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं. ऐसे में हिसाब लगाएं तो यह माना जा रहा है कि पुलिस कांस्टेबल भर्ती में एक पद के लिए करीब 76 दावेदार होंगे. इसलिए इस बाद अभ्यर्थियों का चयन इतना आसान नहीं होगा. इसके अलावा यूपी पुलिस एसआई भर्ती में असफल रहे लाखों युवा भी इस भर्ती में अपनी किस्मत आजमाएंगे.


UP Police Constable Bharti 2022: परीक्षा टाइप और आयु सीमा  
परीक्षा का आयोजन ओएमआर शीट पर ऑफलाइन मोड में किया जाएगा. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाएंगे. आयु सीमा की बात करें तो इन पदों के लिए 18 साल से 22 साल के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, एससी, एसटी और ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी.


UP Police Constable Bharti 2022: एग्जाम पैटर्न
परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेंटल एबिलिटी, मेंटल एप्टीट्यूड/आईक्यू और रीजनिंग एबिलिटी विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा का आयोजन सीसीटीवी की निगरानी में होगा.