Important Book for UPSC: अगर आप भी यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको यह बात जरूर पता होनी चाहिए कि कुछ ऐसी महत्वपूर्ण किताबे हैं, जिन्हें पढ़े बिना आप यूपीएससी क्लियर कर IAS नहीं बन सकते. इसलिए आज हम आपको ऐसी 8 किताबों के बारे में बताएंगे, जो हर यूपीएससी उम्मीदवार के पास होनी चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. इंडियन पॉलिटी (Indian Polity)
अगर आप इंडियन पॉलिटी के लिए कोई बुक ढूंढ़ रहे हैं, तो एम लक्ष्मीकांत (M Laxmikanth) से बेहतर कोई बुक हो ही नहीं सकती.


2. इंडियन आर्ट एंड कल्चर (Indian Art and Culture)
भारतीय संस्कृति के बारे में पढ़ने व अच्छी समझ बनाने के लिए आप नितिन सिंघानिया की इंडियन आर्ट एंड कल्चर की किताब जरूर पढ़ें.


3. इकोनॉमिक्स (Economics)
यूपीएससी के जीएस-3 के पेपर में इकोनॉमिक्स से काफी सवाल पूछे जाते हैं. ऐसे में इसे कवर करने के लिए आप रमेश सिंह की इंडियन इकोनॉमी की बुक ले सकते हैं. 


4. एटलस (Atlas)
भूगोल को अच्छी तरह से समझने के लिए आपको एटलस की जरूरत जरूर पड़ेगी. इसके लिए आप ऑक्सफर्ड स्कूल एटलस को प्रेफर कर सकते हैं.


5. मॉडर्न हिस्ट्री (Modern History) 
यूपीएससी हिस्ट्री में ज्यादातर सवाल अक्सर मॉडर्न हिस्ट्री से पूछता है. इसलिए आप इसके बारे में पढ़ने के लिए "ए ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ मॉडर्न इंडिया बाय राजीव अहीर" की किताब ले सकते हैं.


6. इंवायरमेंट और इकोलॉजी (Environment and Ecology)
इंवायरमेंट और इकोलॉजी के सिलेबस को कवर करने के लिए आपको मैकग्रा हिल द्वारा प्रकाशित डॉ रवि अग्रहरि की किताब जरूर पढ़नी चाहिए.


7. इंडिया ईयर बुक (India Year Book)
आपको भारत सरकार के प्रकाशन विभाग की इंडिया ईयर बुक जरूर लेनी चाहिए.


8. जियोग्राफी (Geography)
अगर आप भूगोल विषय को सही ढंग से पढ़ना चाहते हैं, तो गोह चेंग लेओंग की लिखी हुई बुक सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी सबसे बेस्ट किताबों में से एक है. आप इसे जरूर पढें.