नई दिल्ली: उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड (UBSE) की तरफ से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा के परिणाम आज यानी 6 जून को शाम 4 बजे घोषित किए जाएंगे. परीक्षा के परिणाम राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ.धन सिंह रावत के द्वारा शिक्षा बोर्ड कार्यालय, रामनगर से जारी किए जाएंगे. बोर्ड परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन जारी करेगा. छात्र उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in या uaresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकेंगे. छात्रों से अनुरोध है कि वे अपना एडमिट कार्ड तैयार रखें. उसमें दिए गए एग्जाम रोल नंबर व अन्य डिटेल के माध्यम से ही छात्र अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तराखंड बोर्ड के विद्यालयी शिक्षा परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि कक्षा 10वीं की परीक्षा में 1,29,778 विद्यार्थी शामिल हुए थे. वहीं कक्षा 12वीं के 1,13,164 विद्यार्थी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे. बोर्ड की ओर से कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन 28 मार्च से 19 अप्रैल 2022 तक किया गया था. बता दें कि बोर्ड की तरफ से परीक्षाओं का आयोजन करीब 2 साल बाद किया गया था. छात्र ध्यान दें कि कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए उन्हें कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होंगे. 


RBSE 12th Arts Result 2022: कुछ ही घंटों में जारी होगा रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड


उत्तराखंड बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की परीक्षा का मूल्यांकन कार्य 25 अप्रैल से 9 मई 2022 तक चला था. इसके बाद बोर्ड परीक्षा अंकों को वेबसाइट पर अपलोड करने की तैयारी में जुट गया था. वहीं आज उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करने जा रहा है. कोरोना महामारी के कारण साल 2021 में छात्रों को उनकी पिछली कक्षा में मिले अंकों को आधार पर पास किया गया था.


इन स्टेप्स के जरिए चेक कर सकेंगे रिजल्ट
स्टेप 1. छात्र सबसे पहले उत्तराखंड बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर जाएं.
स्टेप 2. इसके बाद आप "कक्षा 10वीं-12वीं रिजल्ट 2022" के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3. आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा. अब आप मांगी गई जानकारी दर्ज कर सबमिट के बटन पर क्लिक करें. 
स्टेप 4. आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा.
स्टेप 5 आप भविष्य के लिए अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर उसका एक प्रिंटआउट लेकर अपने पास जरूर रख लें.