Indian Railway: रेलवे के बारे में अलग अलग फैक्ट्स की जानकारी आपको होगी, लेकिन आज हम आपकी रेलवे के बारे में कुछ और जीके बढ़ाने जा रहे हैं. यह ऐसी जनरल नॉलेज है जो आपसे कभी किसी नौकरी या फिर हायर स्टडीज के लिए होने वाले कंपटीटिव एग्जाम में पूछी जा सकती है. यहां हम आपको रेलवे के अनोखे फैक्ट से लेकर करंट अफेयर और इतिहास तक की जानकारी देने वाले हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत का वो कौन सा रेलवे स्टेशन है जिस पर जाने के लिए पासपोर्ट और वीजा चाहिए?
ये स्टेशन अमृतसर का अटारी रेलवे स्टेशन है. इस स्टेशन पर जाने के लिए पाकिस्तानी वीजा का होना जरूरी कर दिया गया है. यह स्टेशन भारत पकिस्तान की सीमा पर है और इस कारण से यह हमेशा सुरक्षा बलों की सख्त निगरानी में रहता है. यदि कोई बिना वीजा के यहां पकड़ा जाता है, तो उस पर 14 फोरन एक्ट के तहत मामला दर्ज होता है.


वो कौन सा रेलवे स्टेशन है जिसका कोई नाम ही नहीं है?
यह रेलवे स्टेशन झारखंड की राजधानी रांची से टोरी  जाने पर पड़ता है. जब इस स्टेशन से 2011 में पहली बार ट्रेन चलनी शुरू हुई, तो रेलवे ने इसका नाम बड़कीचांपी रखने का सोचा, लेकिन इसपर कमले गांव का विरोध करने पर यह स्टेशन बेनाम ही रह गया. लोगों का कहना था कि इस रेलवे स्टेशन को बनाने के लिए उनके गांव की जमीन और मजदूर लगे थे, इसलिए इस गांव का नाम कमले स्टेशन होना चाहिए. इस प्रकार इस विवाद के बाद आज भी इस स्टेशन को कोई नाम नहीं मिला है.


कौन सा रेलवे स्टेशन राजस्थान और मध्यप्रदेश में पड़ता है?
भारत में भवानी मंडी स्टेशन एक ऐसा रेलवे स्टेशन है, जिसमें ट्रेन का इंजन एक राज्य में तो ट्रेन के गार्ड का डिब्बा दूसरे राज्य में होता है. यह रेलवे स्टेशन दो राज्यों राजस्थान और मध्यप्रदेश में आता है. इस रेलवे स्टेशन के एक छोर पर राजस्थान तो दूसरे छोर पर मध्यप्रदेश का बोर्ड लगा हुआ है.