OMG 2 Release Date: अक्षय कुमार स्टारर फिल्म ओ माई गॉड 2 (OMG 2) की रिलीज का रास्ता साफ हो गया है. साथ ही सेंसर बोर्ड से जुड़ा विवाद बीते दस दिन से चल रहा था, वह भी हल हो गया है. फिल्म के प्रोड्यूसरों में से एक वायकॉम18 के प्रमुख अजित अंधारे ने ट्वीट करके लिखा कि फिल्म में कोई कट नहीं हैं. केवल कुछ संशोधन हैं. जिन पर निर्माताओं ने सेंसर बोर्ड के सदस्यों के साथ चर्चा की. खबरों के मुताबिक फिल्म को बिना कट के प्रमाणपत्र ‘ए’ सर्टिफिकेट की शर्त के साथ दिया गया है. जिससे केवल वयस्क (Only For Adults) ही फिल्म देख सकेंगे. हालांकि यह फिल्म के निर्माताओं के लिए तगड़ा झटका है क्योंकि इससे दर्शकों का एक बड़ा वर्ग फिल्म से दूर होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे तय हुआ मामला
बीते कुछ दिनों से केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) और निर्माताओं के बीच फिल्म में दो दर्जन से ज्यादा कट्स तथा संशोधनों को लेकर खींचतान चल रही थी. सेंसर ने कहा था कि वह इन कट्स के बावजूद ए सेर्टिफिकेट देगा. परंतु निर्माता कट्स के साथ यू-ए सेर्टिफिकेट चाह रहे थे. आखिर में यह तय हुआ कि फिल्म सेंसर द्वारा सुझाए गए कुछ बदलावों के साथ रिलीज हो. निर्माताओं ने इस शर्त पर ए प्रमाणपत्र को स्वीकार कर लिया. असल में, सेंसर बोर्ड को फिल्म की कहानी से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत होने का डर है. फिल्म में स्कूलों में सेक्स एजुकेशन (Sex Education) केंद्रीय मुद्दा है. साथ ही इसमें अक्षय कुमार (Akshay Kumar) भगवान शिव के अवतार में नजर आएंगे.


तैयारी मार्केटिंग की
ओ माई गॉड 2 को बोर्ड ने पुनरीक्षण समिति (आरसी) के पास भेज था क्योंकि धार्मिक मुद्दे की वजह से वह कोई जोखिम नहीं लेना चाहती थी. बीते दिनों में आदिपुरुष (Adipurush) और ओपेनहाइमर (Oppenheimer) जैसी फिल्मों को मंजूरी के बावजूद दर्शक धार्मिक वजहों से नाराज हुए थे. ओपेनहाइमर पर तो केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) की भी नाराज आई. ऐसे में ओ माई गॉड 2 को लेकर सेंसर अधिक सतर्क हो गया था. सूत्रों के मुताबिक, मेकर्स के साथ काफी विचार-विमर्श के बाद अब फिल्म को बिना किसी डिलीट के पास कर दिया गया है. सेंसर से फिल्म पास होने के बाद निर्माता इसकी मार्केटिंग के लिए तैयार हैं. ओ माई गॉड 2 इसी महीने 11 तारीख को सिनेमाघरों में रिलीज होगी, जहां इसकी टक्कर सनी देओल-स्टारर गदर 2 से है.