Prateeksha Bungalow: बीते कई दशकों से मुंबई घूमने के लिए आने वाले पर्यटक जुहू में प्रतीक्षा बंगले की तलाश करते रहे हैं. इस बंगले के सामने से गुजरने वालों की नजर आज भी अक्सर इस बंगले पर पल दो पल को ठहर जाती है. यह बंगला दशकों से सुपरस्टार अमिताभ बच्चन समेत उनके परिवार की पहचान रहा है. अमिताभ कई वर्षों तक इस बंगले में अपनी पत्नी जया और बच्चों समेत माता-पिता के साथ रहते थे. यहीं उनके बेटे अभिषेक बच्चन का ऐश्वर्या राय से विवाह हुआ. बच्चन परिवार की पहचान रहा यह बंगला अमिताभ ने अब अपनी बेटी श्वेता बच्चन नंदा (Shweta Bachchan Nanda) को उपहार में दिया है. हालांकि इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई, मगर विभिन्न सूत्रों के हवाले यह खबर मीडिया में आई है. श्वेता बच्चन नंदा लेखक, स्तंभकार और फैशन डिजाइनर हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


यह है बाजार मूल्य
बताया गया है कि यह बंगला 16,840 वर्ग फीट क्षेत्र में फैला हुआ है. बंगले को अमिताभ बच्चन की तरफ से बेटी को बंगला उपहार में देने की प्रक्रिया दस्तावेजों में 8 नवंबर को दर्ज की गई. बंगला दो प्लॉट पर बना है, जिसमें एक 9585 वर्ग फीट का प्लॉट अमिताभ और जया बच्चन के नाम पर संयुक्त रूप से था और दूसरा 7255 वर्ग फीट अकेले अमिताभ बच्चन के नाम पर था. परिवार ने उपहार स्वरूप इस हस्तांतरण के लिए 50.65 लाख रुपये का संयुक्त स्टांप शुल्क चुकाया है. बंगले का संकेतित बाजार मूल्य 50.63 करोड़ है. बच्चन परिवार के पास जुहू में और भी प्रॉपर्टी बताई जाती है, जिसमें जलसा और जनक नाम के बंगले भी शामिल हैं.



जुड़ी कई यादें
चार बार के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता के लिए प्रतीक्षा बंगले का महत्व इसलिए भी था कि महानगर में यह उनकी पहली संपत्ति थी. कौन बनेगा करोड़पति के एक एपिसोड में अमिताभ ने बताया था कि इस बंगले का नाम प्रतीक्षा, उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की एक कविता में आई पंक्ति -स्वागत सबसे लिए यहां पर/नहीं किसी के लिए प्रतीक्षा- के आधार पर रखा गया था. श्वेता के लिए अमिताभ का प्यार जगजाहिर है, मगर प्रतीक्षा बंगला उपहार में देने की खबर ने प्रशंसकों को चकित कर दिया. अमिताभ बच्चन फिलहाल अपने पूरे परिवार के साथ जलसा बंगले में रहते हैं, जो जुहू में ही स्थित है. प्रतीक्षा बंगला वास्तव में बच्चन परिवार के लिए एक भावनात्मक संपत्ति रहा है. इससे परिवार की बेहतरीन यादें जुड़ी हैं.